भारतीय तटरक्षक बल ने समुद्र के बीच फंसी नाव से 7 लोगों की जान बचाई

अहमदाबाद (हि.स.)। भारतीय तटरक्षक बल ने एक साहसी और चुनौतीपूर्ण अभियान के तहत समुद्र के बीच फंसी नाव से सात मछुआरों को बचाया है। यह नाव 13 सितंबर की रात को वनाक बारा, दीव के नजदीक समुद्र में फंसी थी और डूबने वाली थी।

दीव प्रशासन से 13 सितंबर को रात आठ बजे कॉल मिलने के बाद भारतीय तटरक्षक बल तुरंत हरकत में आया। तटरक्षक बल ने गहरी अंधेरी रात और खराब मौसम के दौरान इस जीवन रक्षा अभियान के लिए दीव से 175 किमी दूर पोरबंदर से स्वदेशी उन्नत लाइट हेलीकॉप्टर को तैनात किया। तटरक्षक बल के स्किल्ड पायलट कमांडेंट कुणाल नाइक और कमांडेंट (जेजी) सौरभ ने उड़ान कौशल का प्रदर्शन करते हुए हेलीकॉप्टर को बादलों की निचली सतह के पास ही उड़ाया, ताकि तय समय सीमा के अंदर उस स्थान पर पहुंच सकें। उफनते समुद्र की तेज लहरों और घनी अंधेरी रात ने इस कठिनाई को बढ़ा दिया था लेकिन कुशल पायलटों ने पोरबंदर से उड़ान भरने के महज एक घंटे के अंदर ऑपरेशन को सफलतापूर्वक पूरा करके कामयाबी हासिल की।

टेक्निकल समस्या और मशीन में आई दिक्कत के कारण नाव आगे बढ़ने में असमर्थ थी और समुद्र में वनाक बारा के पास रुक गई थी। नाव में मौजूद सभी सात क्रू को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर सुरक्षित जमीन पर पहुंचाया गया। यह गहरी अंधेरी रात के दौरान स्वदेशी हेलीकॉप्टर, कुशल दल और भारतीय तटरक्षक की नीति “वयं रक्षाम:” का अच्छा प्रदर्शन था।

error: Content is protected !!