ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल ने वायु सेना की सटीक मारक क्षमता बढ़ाई : एयर चीफ

– अगली पीढ़ी की ब्रह्मोस मिसाइलों के छोटे संस्करण लड़ाकू विमानों में लगाए जाएंगे

– अधिक घातकता के साथ कम खर्चीले लंबी दूरी के हथियार विकसित करने पर जोर

नई दिल्ली (हि.स.)। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने माना कि ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल ने भारतीय वायु सेना की मारक क्षमता बढ़ा कर किसी भी संघर्ष में देश की रक्षा करने के लिए मजबूत किया है। वायु सेना प्रमुख ने सुखोई एसयू-30 लड़ाकू विमानों को ब्रह्मोस मिसाइल से लैस किये जाने की सराहना करते हुए कहा कि अगली पीढ़ी की ब्रह्मोस मिसाइलों के छोटे संस्करण अन्य लड़ाकू विमानों में लगाने के लिए विकसित किए जा रहे हैं।

एयर चीफ मार्शल चौधरी बुधवार को नई दिल्ली में ब्रह्मोस यूजर मीट 2023 के रजत जयंती समारोह के दौरान संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज हमारे पास भारतीय वायु सेना की लगभग सभी स्क्वाड्रन में ब्रह्मोस से लैस विमान हैं। तीन साल पहले उत्तरी सीमा पर चीन के साथ गतिरोध होने पर हमने महसूस किया कि भूमि हमलों के लिए शक्तिशाली हथियार ब्रह्मोस का बहुत प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। भविष्य में अगली पीढ़ी की ब्रह्मोस मिसाइलों के छोटे संस्करण विकसित किए जा रहे हैं, जिन्हें मिग-29, मिराज-2000 और एलसीए जैसे छोटे प्लेटफार्मों पर लगाया जा सकता है।

आईएएफ प्रमुख ने कहा कि ब्रह्मोस और सुखोई-30 का गठजोड़ वायु सेना को शक्तिशाली बनाता है। लड़ाकू विमान सुखोई-30 पर ब्रह्मोस के संयोजन ने वास्तव में हमें जबरदस्त क्षमता दी है, जिससे हमारी मारक क्षमता बढ़ी है। हमारी सबसे घातक वायु-लड़ाकू संपत्ति में से एक के रूप में ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल ने वास्तव में उस तरीके को प्रेरित किया है, जिससे हम आने वाले वर्षों में खुद को सटीक मारक क्षमता से लैस करेंगे। दुनिया भर में हो रहे संघर्षों को देखते हुए सटीकता और लंबी दूरी की मारक क्षमता के महत्व को रेखांकित नहीं किया जा सकता है।

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि ब्रह्मोस मिसाइल और सुखोई-30 के एयर लॉन्च संस्करण का संयोजन आने वाले वर्षों में भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता का केंद्र होगा। हमें इसे (ब्रह्मोस) एक रणनीतिक हथियार के रूप में देखने की आवश्यकता है। हम हमेशा आकस्मिकताओं के लिए तैयारी कर रहे हैं। एयर चीफ मार्शल ने कहा कि ब्रह्मोस मिसाइल ने भारतीय वायु सेना के प्रतिरोध मूल्य को कई गुना बढ़ा दिया है। उन्होंने अधिक घातकता के साथ कम खर्चीले लंबी दूरी के हथियार विकसित करने में सक्षम होने के लिए ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया।

सुनीत/संजीव

error: Content is protected !!