बिगड़ रहे हालात – बैंक्वेट हॉल, आर्मी टेंट और खाली मैदान में इलाज की तैयारी

यूपी में कोविड अस्पतालों में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ते देख स्वास्थ्य विभाग अब इलाज की वैकल्पिक व्यवस्था में जुट गया है। इसी क्रम में वाराणसी में बैंक्वेट हॉल और खाली मैदानों की सूची तैयार की जा रही है। सेना से भी बात हो रही है कि क्या टेंट लगाकर मरीजों का इलाज हो सकता है। 

शहर के कोविड हॉस्पिटलों में इन दिनों 563 संक्रमित मरीज हैं। वहां लगातार मरीज बढ़ रहे हैं। हर दूसरा मरीज इस समय ऑक्सीजन पर है। प्रभारी सीएमओ डॉ. एनपी सिंह ने बताया कि बैंक्वेट हॉल और खाली मैदानों की सूची तैयार की जा रही है। जरूरत पड़ने पर उनका भी कोविड केयर सेंटर के रूप में इस्तेमाल होगा। वहां बेड के साथ एचएफएनसी और ऑक्सीजन की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग के सबसे बड़ी चुनौती स्टॉफ की है। आगे जरूरत पड़ने पर निजी डॉक्टरों और स्टॉफ की मदद ली जाएगी। प्रभारी सीएमओ ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता मरीजों को बचाने की है। 

अभी 14 अस्पतालों में इलाज
जिले में कोरोना के मरीजों की भर्ती व इलाज के लिए एल-2 व एल-3 लेवल के 14 अस्पताल बनाए गए हैं। इनमें चार सरकारी और नौ निजी अस्पताल हैं। निजी क्षेत्र के 10 और चिकित्सालयों को सम्बद्ध करने की तैयारी है। चार सरकारी चिकित्सालयों में कोविड मरीजों के 649 सामान्य व आईसीयू के 140 बेड आरक्षित हैं। वहीं नौ निजी चिकित्सालयों में कुल 459 बेड व आईसीयू के 115 बेड रिजर्व हैं। 

error: Content is protected !!