बाबा कीनाराम आश्रम में कन्या पूजन, पखारे गए बाल भैरव बाबा के पांव

वाराणसी(हि.स.)। वासंतिक चैत्र नवरात्र के नवमी तिथि पर गुरूवार को रविन्द्रपुरी स्थित अघोर पीठ बाबा कीनाराम स्थल ’क्रीं कुंड’ परिसर में पीठाधीश्वर सिद्धार्थ गौतम राम ने नवकुमारी कन्याओं एवं बाल भैरव का पूजन किया। परिसर में परम्परानुसार कन्या पूजन के पूर्व नन्हीं-नन्हीं कुमारी कन्याओं का पाँव पखारा गया व शुभता के लिए महावर से रंगे नए वस्त्र बिंदी, कुमकुम आदि से श्रृंगार के बाद चुनरियां ओढ़ाई गयी।

उन्हें पूड़ी, सब्जी, मिष्ठान, दही और फल आदि प्रसाद का भोग लगाया गया। इस दौरान आश्रम प्रांगण में मौजूद हजारों भक्तों ने कतारबद्ध होकर देवी.स्वरुप में सजी संवरी कुमारी कन्याओं एवं भैरव बाबा का पूजन कर आशीर्वाद लिया । इसके साथ ही श्रद्धालुओं ने बाबा कीनाराम स्थल पर स्थित सभी समाधि का भी दर्शन पूजन किया । दर्शन पूजन के दौरान श्रद्धालुओं के हर-हर महादेव के उद्घोष से कीनाराम आश्रम परिसर गुंजायमान रहा ।

कन्या पूजन एवं भैरव बाबा के स्वरुप के पूजन में आश्रम से सम्बंधित आचार्य प्रकाश की भूमिका महत्वपूर्ण रही। बताया गया कि नौ दिन तक चलने वाले नवरात्र में कन्या पूजन का विशेष महत्व है । इस दिन बाल.कन्याओं की पूजा के ज़रिये संकेत स्वरुप में स्थापित माँ भगवती से आशीर्वाद माँगा जाता है और श्रद्धापूर्वक उनकी विदाई का कार्यक्रम सम्पादित होता है ।

श्रीधर

error: Content is protected !!