बलरामपुर :एनसीसी कैडेटों ने निकाली जागरूकता रैली स्वच्छता और साफ सफाई का दिया संदेश

रोहित गुप्ता
उतरौला बलरामपुर। विश्व पर्यावरण दिवस पर कुबेरमति पाण्डेय मेमोरियल इंटर कालेज श्रीदत्तगंज में पौधारोपण कार्यक्रम व व्याख्यान का आयोजन किया।
एनसीसी के कैडेटों के द्वारा पर्यावरण बचाने एवं प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने का दृश्य दर्शाया इस कार्यक्रम में विद्यालय के समस्त छात्र एवं छात्राओं ने भाग लिया। असिस्टेंट एनसीसी ऑफिसर रज्जन कुमार राजकुमार मौर्या के दिशानिर्देश एनसीसी के कैडेटों ने मन को छू लेने वाले पोस्टर बनाए। इनके माध्यम से पर्यावरण और पृथ्वी को हरा भरा बनाने का संदेश दिया। विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार मिश्रा,ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हमें हर अवसर पर पौधारोपण जरूर करना चाहिए। पौधे हमें शीतल छाया और कीमती आक्सीजन देते हैं। उन्होंने आह्वान किया कि वर्षा ऋतु आने वाली है । इसलिए बीज वाले फलों का उपयोग करके उनको ऐसे स्थान पर फेंकें जहां अंकुरित हो सकें।

विद्यालय के अध्यापकों के द्वारा विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों ने पेड पौधों को देवी देवताओं और माता -पिता का दर्जा दिया है, ताकि जैसे हम अपने माता-पिता और देवों का सम्मान करते हैं। विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक अवनींद्रनाथ मिश्रा ने कहा कि पौधे लगाना एवं उनका संरक्षण करना हमारे खुशहाल जीवन पर निर्भर करता है। बिना पेड़ पौधों के जीवन की कल्पना करना असंभव है। पेड़ पौधों को अपने बच्चों की तरह संभाल कर रखना और उनकी देखभाल करना बहुत जरूरी है।

तभी हम स्वच्छ पर्यावरण में जीवन जी सकते हैं। जीवनदान परमात्मा के हाथ में है। धरती पर जीवन जीने में प्रकृति सहायक होती है। आने वाली पीढि़यों को साफ सुथरा पर्यावरण देने के लिए हमें हवा, पानी और वृक्ष संभाल कर रखने होंगे। इसलिए जीवन में हर खुशी के अवसर पर पौधारोपण करें। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त अध्यापक गण एवं विद्यालय के पूर्व छात्र विकास कौशल उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!