बर्थडे स्पेशल दिसंबर: बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं जावेद जाफरी

जाने माने अभिनेता जावेद जाफरी का जन्म 4 दिसंबर 1963 को हुआ था। बहुमुखी प्रतिभा के धनी जावेद जाफरी बॉलीवुड के न सिर्फ एक बेहतरीन एक्टर हैं,बल्कि एक अच्छे कॉमेडियन,डांसर और वॉइस आर्टिस्ट भी हैं।

जावेद जाफरी के पिता स्वर्गीय जगदीप जाफरी भी बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और कॉमेडियन थे। पिता के यही गुण जावेद में भी आये और जावेद का झुकाव फिल्मों की तरफ हुआ,लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में आने के लिए जावेद ने कभी भी अपने पिता के नाम का सहारा नहीं लिया। वह अपनी मेहनत और प्रतिभा के बदौलत फिल्म इंडस्ट्री में आये। साल 1985 में आई फिल्म ‘मेरी जंग’ से जावेद जाफरी ने बॉलीवुड में कदम रखा। इस फिल्म में वह विलेन की भूमिका में थे। इस फिल्म में उनके अभिनय को दर्शकों ने काफी पसंद किया। साथ ही इसी फिल्म का एक गाना बोल बेबी बोल रॉक एन रोल’ से लोग उनकी डांसिग की प्रतिभा से भी वाकिफ हुए। अपनी पहली फिल्म से जावेद ने फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी पहचान बना ली थी।इसके बाद जावेद को कई फिल्मों में अभिनय करते नजर आये,जिसमें तहलका, ओह डार्लिंग ये है इंडिया, अर्थ, गैंग, जजंतरम ममंतरम, सलाम नमस्ते, ता रा रम पम, धमाल, सिंह इज किंग, 3 इडियटस, कमबख्त इश्क, लफंगे परिंदे, धमाल सीरीज , बेशरम, वार छोड़ ना यार,बाला आदि शामिल हैं। फिल्म धमाल में तो मानव श्रीवास्तव के उनके किरदार ने दर्शकों को खूब हंसाया। फिल्मों में अभिनय के अलावा जावेद ने एपिक चैनल पर प्रसारित होने वाला शो ‘वन्स मोर विथ जावेद जाफरी’ और ‘बैक तो फ्लैशबैक’ के अलावा फिल्मफेयर, स्क्रीन, आईफा जैसे अवार्ड शोज भी होस्ट किये।वे साल 1996 से 2014 तक सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले डांसिंग शो के जज भी रहे और डांस को घर-घर में पहुंचाया।यह शो काफी मशहूर हुआ।

जावेद जाफरी ने 1989 में अभिनेत्री जेबा बख्तियार से शादी कर ली,लेकिन एक साल बाद ही साल 1990 में दोनों अलग हो गए। इसके बाद जावेद ने 1991 में हबीबा जाफरी से निकाह किया।इनके तीन बच्चे अलाविया जाफरी, मिजान जाफरी और अब्बास जाफरी हैं। साल 2014 में जावेद ने राजनीति में कदम रखते हुए आम आदमी पार्टी ज्वाइन कर ली। लोकभा चुनाव में उन्होंने इसी पार्टी से लखनऊ सीट पर चुनाव भी लड़ा,जिसमे वह भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह से पराजित हो गए थे। जावेद जाफरी सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं।उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में हैं।जावेद जाफरी अब भी फिल्म जगत में काफी सक्रिय है और जल्द ही फिल्म जादूगर में नजर आएंगे।

error: Content is protected !!