बदलते मौसम में शरीर पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता

लखनऊ (हि.स.)। इस समय हेमंत ऋतु चल रही है, इस ऋतु में मौसम बदल रहा है। न तो ज्यादा सर्दी है और न ही ज्यादा गर्मी हो रही है। बदलते मौसम में सभी को एहतियात बरतने की आवश्यकता है। बुजुर्गों को बहुत सावधानी रखनी चाहिए। इस मौसम में ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपने शरीर पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह मौसम कफ, दमा, गठिया, हृदय के रोगियों के लिए बहुत तकलीफ देह हो सकता है। लेकिन अगर सावधानी बरतेगें तो इन तकलीफों से बचा भी जा सकता है।

इस मौसम में न गर्मी और न ही सर्दी

आयुर्वेदाचार्य डॉ. अजय शर्मा बताते हैं इस हेमंत ऋतु में मौसम बदल रहा है और बदलते हुए मौसम में बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। इस मौसम में न तो गर्मी हो रही है और न ही बहुत ज्यादा सर्दी। इसीलिए शरीर पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

इन रोगियों के मरीजों को रखनी चाहिए खास सावधानी

डॉ. शर्मा ने बताया कि इस मौसम में बीपी के रोगियों को ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। कफ के रोग इस मौसम उभरते हैं। बीपी बहुत तेज बढ़ता है। इसलिए बीपी के मरीजों को समय से नियमित तौर से दवाई लेना बहुत जरूरी है। हृदय के रोगियों को भी खतरा होता है। इसके रोगियों को भी खूब सावधानी रखनी चाहिए। इस मौसम में पुराने दमा, खांसी, अस्थमा, गठिया, जोड़ोें में दर्द के रोग पनप आते हैं, जिससे सावधानी रखनी चाहिए।

हल्का भोजन करना चाहिए इस मौसम में

डॉ. अजय शर्मा बताते हैं कि इस हेमंत ऋतु में ठंडे पानी की जगह उबला पानी पीना चाहिए। खाने में हल्का भोजन जैसे पालक, सोया-मैथी, परवल, मसूर, मूंग की दाल, लौकी, रोटी-सब्जी, सरसों का साग, दूध, शहद खाने में लेना चाहिए। इसके अलावा काली मिर्च, तुलसी के पत्ती की चाय, गुड़ भी खाना चाहिए। इस मौसम में गरिष्ठ भोजन जैसे मांसाहारी, ज्यादा तला-भुना नहीं खाना चाहिए। फूल गोभी और बैगन भी नहीं लेना चाहिए यह बादी करता है। रात का भोजन शाम सात बजे तक कर लेना चाहिए।

सूर्य की धूप भी करती है शरीर को बहुत फायदा

आयुर्वेदार्य डॉ. शर्मा ने इसके अलावा बताया कि इस मौसम में सूर्योदय के बाद टहलने जाना चाहिए। जब धूप निकल आए तभी टहलने जाना चाहिए। सूर्य की धूप से विटामिन डी प्रचूर मात्रा में मिलता है, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है। हो सके तो थोड़ी देर धूप में बैठ कर शरीर को सेक भी लेना चाहिए। यह बहुत फायदा करेगा।

error: Content is protected !!