बड़ों की सेवा कर ही हम हो सकते हैं सफल : असीम अरूण

-भीमराव अम्बेडकर केंद्रीय विवि में डा. अम्बेडकर सेंटर फार एक्सीलेंस का हुआ उद्घाटन

लखनऊ (हि.स.)। बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय, लखनऊ के डॉ. अम्बेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस का उद्घाटन हुआ। सेंटर द्वारा सिविल सर्विसेज की मुफ्त कोचिंग में विद्यार्थियों के दाखिले की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। इस अवसर पर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने कहा कि बड़ों की सेवा करके, उनका आशीर्वाद प्राप्त कर ही हम सफल हो सकते हैं।

असीम अरुण ने अवसर की समानता की बात कहते हुए कहा कि बाबासाहेब की सामाजिक न्याय की परिकल्पना सभी को समान अवसर मिलने की थी। बाबासाहेब के सपनों को वर्तमान सरकार पूरा करने का कार्य कर रही है। इसी दिशा में सरकार द्वारा यह कोचिंग केंद्र भी चलाया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने इस कोचिंग सेंटर में ऑनलाइन कक्षाओं को बढ़ावा देने का सुझाव दिया। कोचिंग के विद्यार्थियों को हॉस्टल की सुविधा फिलहाल उपलब्ध न होने के कारण अरुण ने समाज कल्याण मंत्रालय द्वारा विद्यार्थियों को छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव भी विवि को दिया, जिससे कोई भी ज़रूरतमंद विद्यार्थी किसी भी कमी के कारण इतने अच्छे अवसर से वंचित न रह जाए।

उद्घाटन सत्र के अध्यक्ष विवि के कुलपति आचार्य संजय सिंह ने सभी नवागंतुकों का विवि में स्वागत करते हुए उन्हें विवि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को समाज के लिए सेवा का भाव मन में रख कर प्रशासनिक सेवाओं में जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सेवाओं में जाना कोई नौकरी नहीं है, बल्कि निःस्वार्थ भाव से समाज की सेवा करने का अवसर है।

उन्होंने समाज के प्रत्येक व्यक्ति के लिए समान अवसर और सम्मान मिलने को न्यायसंगत बताया। इसके साथ ही उन्होंने शहीदों के बच्चों के लिए विवि में दाखिले के लिए विशेष प्रावधान की योजना पर चर्चा की। प्रो. राणा प्रताप सिंह, डीन, अकैडमिक अफेयर्स ने सभी का कार्यक्रम में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा और शोध के अलावा हमारा विवि यह अतिरिक्त दायित्व निर्वहन करते हुए अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है।

उपेन्द्र

error: Content is protected !!