बच्चों को उनकी प्रतिभा के अनुसार कौशल प्रदर्शित करने के लिए करें प्रोत्साहित : आनंदीबेन पटेल

-राज्यपाल ‘भिक्षा से शिक्षा की ओर’ कार्यक्रम में हुईं शामिल

लखनऊ (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि भिक्षावृत्ति से जुड़े ऐसे बच्चों को उनकी प्रतिभा के अनुसार रुचि के क्षेत्र में कौशल प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। यदि ऐसे बच्चों की शिक्षा के लिए राजभवन से मदद की अपेक्षा की जाती है, तो उनकी सूची प्रस्तुत की जाय, ताकि इस सम्बन्ध में सम्यक विचार किया जा सके।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार तथा लखनऊ नगर निगम के सहयोग से सामाजिक संस्था ‘उम्मीद’ द्वारा संचालित ‘स्माइल’ परियोजना के तहत भिक्षावृत्ति से जुड़े हुए लोगों के पुनर्वासन हेतु राजभवन के गांधी सभागर में आयोजित ‘भिक्षा से शिक्षा की ओर’ कार्यक्रम में बोल रही थीं।

उन्होंने कहा कि लखनऊ नगर में ऐसे पांच हजार बच्चों को संभालना, उनकी जरूरतों को पूरा करना कोई मुश्किल काम नहीं है। इस अवसर पर उन्होंने टीबी ग्रस्त मरीजों के बारे में बताते हुए कहा कि ऐसे मरीजों को गोद लेने का पुनीत कार्य लखनऊ से ही शुरू हुआ। धीरे-धीरे समुचित देखभाल से यह सारे मरीज निरंतर ठीक हो रहे हैं।

सामाजिक संस्था उम्मीद ने लखनऊ की बहुत सी ऐसी बस्तियों को चिन्हित किया है जिनमें लगभग पांच हजार परिवार के लोग भिक्षावृत्ति से जुड़े पाये गये हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद संस्था ने ऐसे परिवारों को ढ़ूंढा है जिनके पास घर नहीं है। वह अपने बच्चों को पढ़ाई के स्थान पर उनसे भिक्षावृत्ति कराकर जीविकोपार्जन कर रहे हैं। ऐसे परिवार शहर के चौराहों, सड़कों पर प्लास्टिक इत्यादि से अपने घर बनाकर किसी तरह अपना जीवन यापन कर रहे हैं। इस अवसर पर राज्यपाल नेे अपने वक्तव्य में साबरमती नदी के किनारे बसे झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों का पुनर्वासन पूर्ण पारदर्शिता से किये जाने का भी उल्लेख किया।

राज्यपाल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर स्माइल योजना को देश के 75 नगर निगमों में लागू किया गया है। प्रथम चरण में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में देश के 10 शहर चुने गये हैं। इसमें लखनऊ नगर निगम भी शामिल है।

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने बताया कि लखनऊ में ऐसे लोगों को चिन्ह्ति कर उनका रेस्क्यू किया जा रहा है। राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में आमंत्रित ऐसे ही लगभग 150 बच्चों व उनके अभिभावकों ने जादू का खेल, कठपुतली तथा राजभवन भ्रमण, खेलकूद एवं विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों में प्रतिभाग किया।

राज्यपाल सामाजिक सरोकार से जुड़े राजीव चोपड़ा, अशोक जुनेजा, संदीप सिंह आनंद, सुमीत नोटानी, राकेश चेत्री, संजय मल्होत्रा, संचिता गुप्ता को सम्मानित किया। बच्चों में रेशम, करीना, अनीता, सविता, दामिनी, आदित्य को सम्मानित किया गया।

उपेन्द्र

error: Content is protected !!