प्रयागराज के नेहरू कॉम्प्लेक्स में लगी आग पर पाया काबू, 30 दुकानें जलीं

प्रयागराज (हि.स.)। जिले के चौक स्थित नेहरू कॉम्प्लेक्स में शनिवार सुबह करीब 08 बजे आग लग गई। इसमें लगभग 30 दुकानें जलकर नष्ट हो गई हैं। चार घंटे से अधिक की मशक्कत के बाद अग्निशमन कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया। स्थानीय लोगों ने भी आग बुझाने में अहम भूमिका निभाई। इस घटना में करोड़ों का नुकसान हुआ है।

घंटाघर एवं चौक इलाका शहर का सबसे घना और भीड़भाड़ वाला क्षेत्र है। यहां पूरे जिले से लोग कपड़े से लेकर दैनिक दिनचर्या की वस्तुएं खरीदने आते हैं। यहां प्रतिदिन लाखों लोगों की भीड़ जुटती है। अग्निशमन विभाग के मुताबिक आग की चपेट में 210 दुकानें आईं, जिनमें 30 दुकानें पूरी तरह से जल गई हैं। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस टीम और अग्निशमन की 20 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग से कोई जनहानि नहीं हुई है।

पुराने शहर में घंटाघर के ठीक पीछे आग लगी, जो सबसे घना क्षेत्र है। इस पूरे इलाके में 10 हजार से ज्यादा दुकानें हैं। मोहम्मद सलीम की चप्पल दुकान, शहजाद उर्फ मुन्नू की कोट पैंट एंड शेरवानी की दुकान, रईस की जेंटस गारमेंट की दुकान, मोहम्मद आमिर की लेडीज पर्स की दुकान, कादिर भाई की सीजन स्पेशल, मोहम्मद नदीम की चूड़ी की दुकान, मोहम्मद यूसुफ की कॉस्मेटिक की दुकान, अबू बकर की क्रॉकरी की दुकान, अब्दुल्ला की कोट पेंट शेरवानी की दुकान, मोहम्मद तनवीर की रेडिमेड गारमेंट्स की दुकान, हारून की बटन की दुकान, रामजी केसरवानी की प्लास्टिक की दुकान आदि दुकानदारों ने बताया कि नेहरू कॉम्प्लेक्स के ठीक बगल में ही ट्रांसफॉर्मर है, जिसमें सुबह 08 बजे के दरिमयान ट्रांसफॉर्मर में शार्ट सर्किट हुई और हवा के चलते आग ने कई दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया।

दुकानदार मोहम्मद नदीम ने बताया कि तीन वर्ष पहले भी नेहरू कॉम्प्लेक्स में भीषण आग लगी थी। इस दौरान 200 दुकानें जली थीं। उन्होंने बताया कि इस बार 30 दुकानें जलकर नष्ट हो गई हैं। आग से अब तक दो करोड़ से अधिक की क्षति का अनुमान लगाया जा रहा है।

सीएफओ आरके पांडेय ने बताया कि अग्निशमन विभाग की 20 गाड़ी और 100 से अधिक कर्मचारियों ने जेसीबी एवं हाइड्रोलिक मशीनों की मदद से आग पर काबू पाया। मौके पर तीन जेसीबी लगायी गयी, जिससे दुकानों का शटर तोड़ा गया। नेहरू कॉम्प्लेक्स में कुल 210 दुकानें हैं। जो भूतल और तीन तलो में बना हुआ है। अग्निशमन विभाग की तत्परता से लगभग 30 दुकान ही प्रभावित हुईं।

प्रयागराज व्यापार मंडल के मीडिया प्रभारी मोहम्मद अकरम शगुन ने जिला प्रशासन एवं नगर निगम से मांग की है कि ट्रांसफार्मर बिजली के खंभों पर फ्लैग बोर्ड ना लगाया जाए। इसके कारण इन बोर्डों पर अक्सर शॉर्ट सर्किट से आग लग जाती है। इसके चलते व्यापारियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है।

विद्या कान्त

error: Content is protected !!