नोएडा-ग्रेनो के बीच जाम से मिलेगी मुक्ति, होगा 60 मीटर एप्रोच रोड का निर्माण

-35 करोड़ खर्च होने का आकलन, प्राधिकरण ने निकाला टेंडर

-कुल 28 कार्यों के लिए 84 करोड़ रुपये के टेंडर निकाले गए हैं

ग्रेटर नोएडा (हि.स.)। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क थ्री से नोएडा के सेक्टर 146 व 147 के बीच 60 मीटर चौड़ी एप्रोच रोड पर जल्द काम शुरू होने की उम्मीद है। प्राधिकरण इसे बनाने के लिए टेंडर जारी हो गए हैं। इसे बनाने में करीब 34.77 करोड़ रुपये खर्च होने का आकलन है। इसे मिलाकर कुल 28 कार्यों के लिए भी करीब 84 करोड़ रुपये के टेंडर निकाले गए हैं। सेक्टर ज्यू वन, टू व थ्री और ओमीक्रॉन वन ए में सामुदायिक केंद्र का निर्माण भी इनमें शामिल हैं।

नोएडा के सेक्टर 146 व 147 से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क थ्री के बीच नया वैकल्पिक मार्ग बनाया जाना है। इसके लिए हिंडन पर पुल निर्माणाधीन है। इसके बन जाने से नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच सफर करने वालों को एक और वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा। इससे पीक ऑवर में परी चौक पर ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा, लेकिन जमीन न मिल पाने के कारण यह परियोजना अटक गई है। बीते 10 नवंबर को नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने हिंडन मुहाने तक जाकर इसका जायजा लिया था।

मौके पर हुए निर्माण कार्यों पर असंतोष जाहिर करते हुए इसकी गति बढ़ाने के निर्देश दिए थे। सीईओ ने उसी दिन शाम को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के दफ्तर में दोनों प्राधिकरणों के संबंधित अधिकारियों व निर्माणकर्ता एजेंसी सेतु निगम के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और दोनों प्राधिकरण के अधिकारियों से आपसी तालमेल बनाकर किसानों से बातचीत कर पुल और दोनों तरफ एप्रोच रोड का निर्माण शीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिए।

परियोजना विभाग ने 34.77 करोड़ रुपये की लागत की इस परियोजना का टेंडर निकाल दिया है। सीईओ ने एक माह में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर निर्माण शुरू कराने के निर्देश दिए हैं। हाल ही में सीईओ ने परियोजना विभाग के साथ बैठक कर विकास कार्यों के टेंडर शीघ्र जारी करने और काम शुरू कराने के निर्देश दिए थे।

इससे अब विकास कार्यों में भी तेजी आने लगी है। परियोजना विभाग ने 27 अन्य कार्यों के लिए भी टेंडर जारी कर दिए हैं। सेक्टर ज्यू वन, टू व थ्री और ओमीक्रॉन वन ए में सामुदायिक केंद्र का निर्माण, स्मार्ट विलेज सादुल्लापुर, छपरौला व जलपुरा में विकास कार्य, धूम मानिकपुर में आरसीसी ड्रेन का निर्माण, खेड़ी में इंडरलॉकिंग टाइल्स, ड्रेन व सीसी रोड का निर्माण, सेक्टर अल्फा वन की आंतरिक सड़कों की री-सर्फेसिंग, पल्ला के बरातघर में इंटरलॉकिंग टाइल्स, शेड लगाने व मरम्मत के कार्य, सेक्टर ईकोटेक वन एक्सटेंशन में 60 मीटर व 45 मीटर चौड़ी सड़कों की री-सर्फेसिंग, विभिन्न गांवों में बने श्मशान घाट, प्ले ग्राउंड व पार्कों में हाईमास्ट लाइट लगाने, सेक्टर ज्यू टू व ओमीक्रॉन वनए में वेंडर मार्केट का निर्माण आदि कार्य शामिल हैं। सीईओ रितु माहेश्वरी ने इन सभी कार्यों के टेंडर की औपचारिकता को एक माह में पूरा कर काम शुरू कराने के निर्देश दिए हैं।

फरमान अली

error: Content is protected !!