नरिंदर बत्रा ने भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

नई दिल्ली (हि.स.)। नरिंदर बत्रा ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। बत्रा अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के अध्यक्ष भी हैं।

बत्रा ने एक बयान में कहा, ”ऐसे समय में जब विश्व हॉकी एक आवश्यक विकास के दौर से गुजर रही है, हॉकी 5 के साथ, एफआईएच हॉकी नेशंस कप के रूप में इस साल एक नई प्रतियोगिता शुरू हो रही है। इसलिए अध्यक्ष के रूप में अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) को इन सभी गतिविधियों के लिए अधिक समय की आवश्यकता है। नतीजतन, मैंने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है।”

उन्होंने आगे कहा, ”मुझे लगता है कि समय आ गया है कि मैं इस भूमिका को किसी ऐसे व्यक्ति पर छोड़ दूं, जो नए दिमाग और नए विचारों के साथ भारतीय खेलों को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाए और साथ ही भारत में 2036 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाए।”

उन्होंने कहा, ”मेरे पूरे कार्यकाल में आईओए के अध्यक्ष के रूप में मेरी क्षमता में सेवा करना एक विशेषाधिकार और एक जबरदस्त सम्मान रहा है, मेरा केवल एक ही लक्ष्य रहा है, भारतीय खेल की भलाई और बेहतरी।” इस स्तर पर, मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने पिछले 4 वर्षों में मेरा समर्थन किया है और मैं अपने उत्तराधिकारी और भारत में पूरे खेल परिवार की भविष्य में हर सफलता की कामना करता हूं!”

इससे पहले, सीबीआई ने हॉकी इंडिया फंड के 35 लाख रुपये के कथित दुरुपयोग के लिए बत्रा के खिलाफ प्रारंभिक जांच (पीई) दर्ज की है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी को बत्रा के खिलाफ एक शिकायत मिली थी, जिसके बाद उसने प्रारंभिक जांच शुरू की, जो प्रथम दृष्टया आपराधिकता स्थापित करने की दिशा में पहला कदम है।

सुनील

error: Content is protected !!