नई दिल्ली : कोरोना की दूसरी लहर से 72 लाख से अधिक नौकरियां चली गयीं

नई दिल्ली । देश में बढ़ते कोरोना संकट के कारण अनेक परतों में लॉकडाउन, कर्फ्यू, नाईट कर्फ्यू ने अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। भारतीय अर्थव्यवस्था पर नज़र रखने वाली संस्था सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी का आंकलन है कि इस वजह से 72.50 लाख से अधिक नौकरियां चली गयीं। कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए लॉकडाऊन और नाईट कर्फ्यू लगने से आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह से प्रभावित हो रही हैं और इसकी वजह से फिर रोज़गार का संकट खड़ा हो गया है। भारतीय अर्थव्यवस्था पर नज़र रखने वाली संस्था सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी के मैनेजिंग डायरेक्टर महेश व्यास ने एक समाचार चैनल से कहा, ‘लॉकडाऊन की वजह से मार्च की तुलना में अप्रैल महीने में करीब 70 लाख नौकरियां चली गयीं।’
अप्रैल, 2021 में करीब 28 लाख सैलरी वाली नौकरियां चली गयीं। जबकि इस दौरान 6 लाख डेली वेज वर्करों का रोज़गार छिन गया।’ हालांकि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी का मानना है कि बेरोज़गारी का संकट पिछले साल के तालाबंदी के स्तर का नहीं है। जब बेरोजगारी दर 24 फीसदी के रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गयी थी। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी का आंकलन है की अप्रैल में कृषि क्षेत्र में सीजनल कारणों से करीब 60 लाख रोज़गार के अवसर घटे जबकि इस महीने में करीब 20 लाख लोगों ने सेल्फ-एम्प्लॉयमेंट के ज़रिए अपना रोज़गार खड़ा किया। कोविड के कारण अप्रैल में घरेलू व्यापार को 6.25 लाख करोड़ का नुकसान हुआ। उधर कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा है कि अप्रैल महीने में कोविड महामारी के कारण देश में घरेलू व्यापार को 6।25 लाख करोड़ के व्यापार न होने का नुकसान हुआ है।
केंद्र एवं राज्य सरकारों को भी कुल मिलाकर लगभग रुपये 75 हजार करोड़ के राजस्व के नुकसान का अनुमान है। इस दौरान खुदरा व्यापार को 4.25 लाख करोड़ जबकि थोक व्यापार को लगभग 2 लाख करोड़ रुपये का अनुमानित नुकसान है। जाहिर है, रोजगार के मोर्चे पर स्थिति आगे भी चुनौतीपूर्ण बनी रहेगी।

error: Content is protected !!