दो भ्रष्ट अफसरों के यहां छापे में 13 करोड़ की संपत्ति बरामद

राज्य डेस्क

पटना। बिहार में भ्रष्टाचार में लिप्त दो अफसरों के खिलाफ मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की गई। विशेष निगरानी इकाई (एसवीयू) ने जहां बीएमएसआईसीएल के महाप्रबंधक संजीव रंजन के ठिकानों पर छापेमारी की तो वहीं ईओयू ने मुजफ्फरपुर के सहायक उद्यान निदेशक शंभू प्रसाद के खिलाफ कार्रवाई की। दोनों अफसरों पर पद का दुरूपयोग कर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। तलाशी में दोनों अधिकारियों के पास से 13 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति मिली है। गौरतलब है कि बिहार मेडिकल सर्विसेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड के महाप्रबंधक संजीव रंजन की अबतक 8 करोड़ से अधिक की संपत्ति का पता एसवीयू को मिला है। एसवीयू ने 1,76,72, 907 रुपए की आय से अधिक संपत्ति की प्राथमिकी दर्ज करने के बाद मंगलवार को पटना के आशियाना-दीघा रोड के ड्यू लश काउंटी अपार्टमेंट के फ्लैट और रामकृष्णनगर में बने आलीशान मकान और कार्यालय की तलाशी ली गई। अबतक 4 लाख नकद के अलावा एक बैंक लॉकर के कागजात मिले हैं। एसवीयू के मुताबिक, साल 2012 से विभिन्न पदों पर रहते हुए संजीव रंजन पर अवैध तरीके से अकूत संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। पत्नी सुमन रंजन के नाम पर बाढ़ के वाजितपुर में 91 डिसमिल जमीन, आशियाना-दीघा रोड में फ्लैट और बाढ़ में ही 32 डिसमिल जमीन लीज पर भी ली गई। रामकृष्णनगर में आलीशान मकान के अलावा पत्नी के नाम पर ही बहगलुरू में एक फ्लैट के अलावा रांची में फ्लैट व जमीन खरीदी गई है। रामकृष्णनगर इलाके में शानदार तीन मंजिला मकान बनाने में काफी रकम खर्च की गई है। इसकी कीमत 5 करोड़ रुपए आंकी गई है।
आर्थिक अपराध इकाई ने मुजफ्फरपुर के सहायक उद्यान निदेशक शंभू प्रसाद के चार ठिकानों की तलाशी ली। पटना के पटेल नगर रोड नंबर 8 में बना जी प्लस फोर मकान, बेलछी थाना के फतेहपुर स्थित पैतृक आवास, मुजफ्फरपुर में बीएसएपी-6 परिसर के सामने किराए के मकान और कार्यालय की तलाशी शामिल है। अबतक 5 करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति का पता चला है। ईओयू के मुताबिक पटेल नगर में बने आलीशान मकान की कीमत 2 करोड़ से अधिक है। वहीं शास्त्रीनगर के गोकुलपथ स्थित धर्म अपार्टमेंट में फ्लैट और पटना में ही भूखंड भी हैं। इनकी खरीद और निबंधन पर 2,46,92,000 रुपए खर्च किए गए। वहीं, वित्तीय संस्थानों में 19,70,000 रुपए का निवेश पाया गया। खुद और परिजनों के नाम 26,50,000 रुपए की तीन कार व तीन बाइक खरीदी गई है। शंभू प्रसाद, उनकी पत्नी और दो बेटों के बैंक खातों में काफी नगद राशि जमा कराई गई। पत्नी के नाम बैंक खाते में 16,70,000 जबकि बेटे के एक बैंक खाते में 11,51,000 रुपए नकद जमा कराए गए थे। शंभू प्रसाद ने अक्टूबर 1992 कृषि विभाग मे योगदान किया। वेतन मद से इन्हें अबतक 70 लाख रुपए मिले हैं। पर इनके पास आय से 2,02,31,172 रुपए ज्यादा की संपत्ति पाई गई है। यह ज्ञात वैध स्रोतों से 101.51 प्रतिशत अधिक है। पटेल नगर के घर की तलाशी में संपतचक स्थित जमीन (मूल्य 24.80 लाख) के अलावा पहाड़ी पर लिए गए भूखंड (3.24 लाख) के दस्तावेज मिले। हीरा खरीद के 3 लाख के कागजात के अलावा 50,000 नकद बरामद हुआ। विभिन्न बैंकों के 20 पासबुक और 3 लॉकर के कागजात भी मिले हैं।

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!