दिल्ली में पकड़े गए आतंकियों का जुड़ा कानपुर कनेक्शन, खुफिया जांच एजेंसी सतर्क

लखनऊ/कानपुर (हि.स.)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पकड़े गए जैश के आतंकियों का कनेक्शन कानपुर से जुड़ने की खुफिया जानकारी मिली है। सोशल की माध्यम से यह लोग कानपुर में रहने वाले लोगों के सम्पर्क ​में थे। इसके बाद खुफिया जांच एजेंसी और यूपी एटीएस की टीम ने कानपुर में डेरा डाला दिया है।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जम्मू-कश्मीर के रहने वाले जैश के आतंकी अब्दुल लतीफ और अशरफ खटाना को गिरफ्तार कर उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया है। यहां पर वह कुछ बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले थे। लेकिन, इससे पहले ही वह दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ गये। 
पकड़े आतंकियों से एटीएस और जांच एजेंसियों ने पूछताछ की। उनके पास से मिले लैपटॉप और मोबाइल से अहम जानकारी मिली कि वह कानपुर के जाजमऊ में रहने वाले कुछ लोगों के सम्पर्क में थे। 
सूत्रों की माने तो, इन आतंकियों ने इंस्टाग्राम में फेक आईडी बना रखी थी और इसी के जरिये ये कानपुर के जाजमऊ में रहने वाले लोगों से बातचीत करते थे। इसके बाद यूपी एटीएस और सुरक्षा जांच एजेंसियों ने जाजमऊ व उसके आसपास के क्षेत्रों में अपना डेरा डाला हुआ है। एजेंसियों ने यूपी पुलिस से इस संबंध में भी जानकारी साझा की है।
खुरासान मॉड्यूल के संपर्क में थे आतंकी
आज से तीन वर्ष पूर्व जांच एजेंसियों ने आतंकी संगठन आइएसआइएस के खुरासान मॉड्यूल का खुलासा किया था।  मुख्य सरगना गौस मोहम्मद खान समेत एक दर्जन आतंकी गिरफ्तार हुए थे। वहीं, लखनऊ में आतंकी सैफुल्लाह को मार गिराया गया था।
सूत्रों से यह भी जानकारी हुई है कि दिल्ली में पकड़ा गया आतंकी अब्दुल लतीफ उस वक्त भी गौस मोहम्मद के संपर्क में था। उसी के माध्यम से गौस व अन्य आतंकी कानपुर से कश्मीर जाने वाले थे। 
उल्लेखनीय है कि, यूपी एटीएस ने तीन साल पहले खुरासान मॉड्यूल के संपर्क में आये 30 से अधिक युवाओं ट्रेस किया था। इन सभी की भूमिका तलाशी गयी तो पता चला कि ये किसी आपराधिक वारदात में शामिल नहीं हैं। इसके बाद इन सभी की काउंसिलिंग कराई और छोड़ दिया गया था। अब आशंका जताई जा रही है कि कहीं इन 30 लोगों में कोई इन आतंकियों के सम्पर्क में तो नहीं था। हालांकि अभी इसकी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। दो साल पहले इंडियन मुजाहिद्दीन का आतंकी कमरुज्जमा पकड़ा गया था। उसके निशाने पर गणेश मंदिर समेत अन्य धरोहर थीं। 
पुलिस महानिरीक्षक एटीएस जीके गोस्वामी ने बताया कि दिल्ली में गिरफ्तार किए गए आतंकियों के पास कुछ इलेक्ट्रानिक दस्तावेज मिले हैं। इसमें कानपुर समेत अन्य कई शहरों के कनेक्शन मिले हैं। उस आधार पर जांच जारी है। इनपुट के आधार पर सतर्कता बरती जा रही है। पूछताछ में जो तथ्य सामने आएंगे, उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

error: Content is protected !!