दिल्ली में अब पिंक लाइन पर भी बिना ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो

नई दिल्ली (हि.स.)। दिल्ली मेट्रो की सबसे लंबी और महत्वपूर्ण पिंक लाइन पर भी जल्द ही बिना चालक के मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी। इसके लिए डीएमआरसी ने पूरी तैयारी कर ली है। गुरुवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी इसका उद्घाटन करेंगे।

रेलवे सेफ्टी कमिश्नर से 58 किलोमीटर लंबी इस लाइन पर चालक रहित मेट्रो चलाने को मंजूरी मिल चुकी है। गुरुवार को ही आम यात्री इस लाइन पर ड्राइवर के बिना मेट्रो सफर का लुत्फ उठा सकेंगे। इससे पूर्व मैजेंटा लाइन पर मेट्रो ड्राइवर के बिना चलती है।

डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल के अनुसार, तीसरे फेज में बनी दिल्ली मेट्रो की पिंक और मैजेंटा लाइन पर चालक रहित मेट्रो चलाने की सुविधा है। सीबीडीटी सिस्टम के जरिये इन दोनों ही लाइन पर बिना चालक के सुरक्षित सफर हो सकता है।

डीएमआरसी ने करीब एक साल पहले जनकपुरी पश्चिम से लेकर बॉटनिकल गार्डन के बीच 37 किलोमीटर लंबी मैजेंटा लाइन पर चालक रहित मेट्रो सेवा शुरू की थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया था। करीब एक साल से बिना किसी परेशानी के मैजेंटा लाइन पर बिना चालक के मेट्रो चल रही है। इसी क्रम में अब मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच चलने वाली पिंक मेट्रो को भी चालक रहित चलाने की तैयारी चल रही है।

रेलवे सेफ्टी कमिश्नर द्वारा चालक रहित मेट्रो का निरीक्षण हो चुका है। उन्होंने इस पर बिना चालक मेट्रो चलाने की अनुमति भी दे दी है। अनुमति मिलने के बाद डीएमआरसी पिंक लाइन पर भी चालक रहित मेट्रो का परिचालन आगामी गुरुवार से करने जा रही है। इसकी शुरुआत से दिल्ली में लगभग 95 किलोमीटर चालक रहित मेट्रो का सफर शुरू हो जाएगा।

error: Content is protected !!