दिल्ली : पुलिस ने काला जठेड़ी के खिलाफ लगाया मकोका

नई दिल्ली (हि.स.) । दिल्ली-एनसीआर में दर्जन भर से ज्यादा हत्याओं में वांछित संदीप उर्फ काला जठेड़ी के खिलाफ दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मकोका के तहत एफआईआर दर्ज की है। फिलहाल संदीप के दुबई में होने की जानकारी है। इससे पहले वह बैंकॉक में बैठकर अपने गुर्गों की मदद से अपराध करवा रहा था। उसके गैंग में 100 से ज्यादा बदमाश हैं, जो हत्या, लूट, डकैती और जबरन उगाही आदि वारदातों को अंजाम दे रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, दिल्ली पुलिस के लिए लारेंस बिश्नोई-काला जठेड़ी गैंग सबसे बड़ा सिरदर्द बनता जा रहा है। पुलिस इस गैंग के दर्जन भर बदमाशों को बीते मार्च-अप्रैल में गिरफ्तार कर चुकी है, लेकिन विदेश में बैठा संदीप उर्फ काला जठेड़ी लगातार अपने गैंग का विस्तार करता जा रहा है। खास बात यह है कि वह दुबई से बैठकर नए गैंग से हाथ मिलाकर अपने गैंग का विस्तार कर रहा है। उसका मकसद दिल्ली में अपने पैर पसारना है। इसके चलते स्पेशल सेल ने काला जठेड़ी एवं उसके गैंग के खिलाफ मकोका के तहत मामला दर्ज कर लिया है। इस गैंग द्वारा संगठित तौर पर किये जा रहे अपराध के चलते स्पेशल सेल ने यह कदम उठाया है।
नामी बदमाशों पर लगा है मकोकाजानकारी के अनुसार, दिल्ली के अधिकांश नामी बदमाश जैसे नीरज बवाना, हाशिम बाबा, नासिर, जितेंद्र गोगी, मंजीत महाल, प्रदीप सोलंकी आदि जेल में बंद हैं। इनमें से अधिकांश पर मकोका लगा है, जिसके चलते हाल में इनमें से कोई जेल से बाहर नहीं निकल सकता। ऐसे में अभी के समय में दिल्ली के भीतर कोई बड़ा गैंग ऑपरेट नहीं कर रहा। यही वजह है कि अजमेर जेल में बंद लारेंस बिश्नोई अपने साथी काला जठेड़ी के द्वारा से दिल्ली में अपने पैर पसार रहा है। फरवरी 2020 में पुलिस हिरासत से फरार हुए काला जठेड़ी पर सात लाख रुपये का इनाम घोषित है। वह बैंकॉक में बैठकर गैंग को ऑपरेट कर रहा था। कुछ समय पहले वह बैंकॉक छोड़कर दुबई चला गया है।
कई गैंग से हाथ मिला चुका जठेड़ीपुलिस अधिकारियों की मानें तो उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती इस गैंग में बदमाशों की संख्या है। वह जितने बदमाशों को पकड़ते हैं, उनसे ज्यादा नए बदमाश इस गैंग से जुड़ जाते हैं। गैंग को बढ़ाने के लिए काला जठेड़ी लगातार दिल्ली एनसीआर के गैंग से हाथ मिला रहा है। नजफगढ़ क्षेत्र में सक्रिय कपिल सांगवान उर्फ नंदू से उसने हाथ मिलाया है। नंदू खुद पैरोल जम्प करने के बाद से फरार होकर लंदन में बैठा है और वहीं से अपना गैंग चला रहा है। गोगी गैंग के बदमाश कुलदीप मान उर्फ फ़ज़्ज़ा को पुलिस हिरासत से भगाने में काला जठेड़ी ने मदद की थी। इससे यह साफ हो गया था कि गोगी गैंग से काला जठेड़ी ने हाथ मिला लिया है। इसके अलावा गुरुग्राम के सात लाख रुपये के इनामी बदमाश सूबे सिंह से भी काला जठेड़ी ने हाथ मिला लिया है।
एक दर्जन से ज्यादा हत्याओं को दिया अंजामपुलिस के अनुसार, महज एक साल के भीतर यह गैंग हत्या, लूट, जबरन उगाही आदि की दर्जनभर से ज्यादा वारदात को अंजाम दे चुका है। इस गैंग का मकसद लोगों के बीच अपराध से दहशत फैलाना होता है ताकि उन्हें आसानी से रंगदारी मिल सके। कुछ माह पूर्व उन्होंने सरेआम बवाना में सिविल डिफेंस कर्मचारी की हत्या की थी। दहशत फैलाने के मकसद से उस पर 20 से ज्यादा गोलियां चलाई गई थीं। दिल्ली-एनसीआर में एक दर्जन हत्या महज एक साल के भीतर वह अंजाम दे चुके हैं। 

error: Content is protected !!