दिल्ली दहलाने की फिराक में था बलरामपुर निवासी ISIS आतंकी, धरा गया

नेशनल डेस्क

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में इस्लामिक स्टेट की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया गया है। दिल्ली में हमले की फिराक में घूम रहे इस्लामिक स्टेट के आतंकी को पुलिस ने धौला कुआं में एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार कर लिया है। उसके कब्जे से विस्फोटक और हथियार बरामद हुए हैं। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया कि आइएसआइएस ऑपरेटिव को इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने यह भी बताया है कि इस दौरान दोनों ओर से गोलीबारी भी हुई। गिरफ्तार आंतकी की पहचान अब्दुल यूसुफ खान के रूप में हुई है। दिल्ली पुलिस को सूचना मिली थी कि आतंकी धौला कुआं और करोल बाग के बीच रिज इलाके में मौजूद है। इसके बाद पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया। डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने बताया, ’’दोनों ओर से फायरिंग के बाद उसे गिरफ्तार किया गया है। वह अकेला ही था और उसने दिल्ली में हमले की साजिश रची थी। हमने उसके कब्जे से पिस्टल और दो आईडी बरामद की है। बाद में इसके बारे में और जानकारी साझा की जाएगी।’’मौके पर एनएसजी कमांडो तैनात कर दिए गए हैं। स्निफर डॉग्स की मदद से तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। बम डिस्पोजल स्क्वॉयड भी मौके पर पहुंच चुका है। आइईडी को डिफ्यूज कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, पकड़े गए आतंकी का नाम अबू यूसुफ बताया जा रहा है. उसके पास से 2 आईईडी और हथियार बरामद किए गए हैं. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कल देर रात अपना ऑपरेशन शुरू किया था, जो अभी तक जारी है. बताया जा रहा है कि आतंकी के निशाने पर एक महत्वपूर्ण शख्सियत थी.  दिल्ली पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार आईएसआईएस आतंकी अबू युसूफ उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का रहने वाला है. एक टीम बलरामपुर में रेड कर रही है. अबू युसूफ के साथ एक और आतंकी था, जो फरार हो गया है. उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है. आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) भारत में अपने नापाक मंसूबों को लंबे समय से अंजाम देने की फिकार में है। वह लगातार युवाओं के दिमाग में जहर घोलने की कोशिश कर रहा है। बुधवार को ही दिल्ली की एक अदालत के सामने दो आरोपियों ने अपना अपराध स्वीकार किया है। आतंकी संगठन देश में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया मंचों के जरिए युवाओं को भर्ती कर अपना आधार मजबूत करना चाहता था।

खुफिया इकाइयों ने किया था अलर्ट
कुछ दिन पहले ही खुफिया इकाइयों ने दिल्ली पुलिस सहित तमाम सुरक्षा एजेंसियों को आईएसआईएस और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों द्वारा हमले की फिराक में जुटे होने की सूचना दी थी। जैश के तीन आतंकियों के तो पाकिस्तान से देश में प्रवेश करने की जानकारी भी मुहैया कराई गई थी। खुफिया इनपुट मे यहां तक कहा गया था कि ये दिल्ली में बड़े आतंकी हमले की वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं। इनके निशाने पर राजधानी दिल्ली के वीआईपी, राजधानी के भीड़भाड़ वाले बाजार और ऐसे महत्वपूर्ण स्थल, जहां ज्यादातर समय भीड़ जुटी रहती है। खुफिया सूचना के मुताबिक ये तीनों आतंकी जम्मू कश्मीर के सियालकोट सेक्टर के रास्ते से भारत में घुसे हैं। इनका प्लान त्योहारी सीजन में दिल्ली में बड़े आतंकी हमले को अंजाम देना है।

जैश प्रमुख के करीबी आतंकियों भी जिक्र
खुफिया इनपुट में भारत में घुसे जैश-ए-मोहम्मद के इन तीन आतंकियों के नाम गुलजान, जुमान खान और शकील अहमद बताए गए हैं। ये तीनों ही जैश के प्रमुख मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर के बेहद करीबी बताए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तानी खुफिया इकाई आईएसआई के इशारे पर जैश-ए-मोहम्मद भारत में बड़े आतंकी हमले का प्लान बना रहा है। भारत के अंदर घुसपैठ करने वाले इन आतंकियों के पास अफगानिस्तान से जुड़े पहचान के दस्तावेज हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि ये बस, कार और टैक्सी से जम्मू-कश्मीर होते हुए दिल्ली में घुस सकते हैं। आतंकियों के घुसपैठ करने के अलर्ट के बाद दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

error: Content is protected !!