दक्षिण कोरिया का दावा- खदेड़ दिए उत्तर कोरिया के 180 लड़ाकू विमान

– कोरियाई प्रायद्वीप में लगातार बढ़ रहा तनाव, आमने-सामने आए दोनों देश

– बढ़ सकती दक्षिण कोरिया व अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास की अवधि

सोल (हि.स.)। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के आमने-सामने आने से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव लगातार बढ़ रहा है। दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के 180 लड़ाकू विमानों को खदेड़ देने का दावा किया है। इस बीच दक्षिण कोरिया व अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास की अवधि बढ़ाए जाने की उम्मीद भी जताई जा रही है।

उत्तर कोरिया ने बुधवार को एक साथ 23 मिसाइल दागी थी। दक्षिण कोरिया की ओर से भी जवाबी कार्रवाई किये जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इसके चलते दक्षिण कोरियाई द्वीप पर हवाई हमले के सायरन बजाए गए और लोगों को भूमिगत बंकरों में ले जाया गया। जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी आपातकालीन मिसाइल दागने के बाद अलर्ट जारी कर दिया था। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने उनमें से एक मिसाइल के अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल होने की बात भी कही थी।

इसके बाद अमेरिका ने आक्रोश व्यक्त करते हुए दुनियाभर से उत्तर कोरिया पर पाबंदी लगाने को कहा था। अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एंड्रीन वाटसन ने कहा कि उत्तर कोरिया ने मिसाइल दाग कर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों की अवहेलना की है। इस कारण दुनियाभर के देशों को उत्तर कोरिया पर कठोर प्रतिबंध लगाने चाहिए। उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की कड़ी निंदा के साथ अमेरिका की ओर से कहा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी सुरक्षा टीम अपने सहयोगियों के साथ स्थिति का समग्र आकलन कर रही है।

इस घटनाक्रम के बीच शुक्रवार दक्षिण कोरिया की सेना ने दावा किया कि उसने उत्तर कोरिया के 180 लड़ाकू विमानों को खदेड़ दिया। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया की इस सीधी भिडंत के बीच अमेरिका और दक्षिण कोरिया का संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘विजिलेंट स्टॉर्म’ भी चल रहा है। उत्तर कोरिया के सैन्य शासक किम जोंग उन इस संयुक्त सैन्य अभ्यास से चिढ़े हुए हैं। इसीलिए वे लगातार मिसाइल परीक्षण कर आक्रामक रुख दिखा रहे हैं। बुधवार को उत्तर कोरिया की ओर से दागी गयी एक मिसाइल दक्षिण कोरिया के समुद्री क्षेत्र में और एक अन्य मिसाइल जापान होते हुए प्रशांत महासागर में गिरी थी। इसके बाद जापान व दक्षिण कोरिया को अलर्ट जारी करना पड़ा था।

संजीव मिश्र

error: Content is protected !!