टिकटॉक और वी चैट पर अमेरिका में रविवार से प्रतिबंध


वॉशिंगटन (Agency)। अमेरिका में रविवार से टिकटॉक और वी चैट एप के डाउन लोड पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। इसके लिए व्हाइट हाउस के निर्देश पर वाणिज्य विभाग ने अपेक्षित कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।
भारत में पिछले महीनों में टिकटॉक सहित चीन के एक सौ से अधिक एप पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है।अमेरिका में टिकटॉक के चहेते दस करोड़ युवाओं में इस फैसले से भारी निराशा हुई है। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी के चार सीनेटर ने गुरुवार को टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरा बताया था। इस पर ट्रम्प ने भी आश्वस्त किया था कि वह ऐसा कोई काम नहीं करेंगे, जिस से राष्ट्रीय सुरक्षा पर आंच आए। चीनी कम्पनी बाइट डांस टिकटॉक को लेकर पिछले डेढ़ माह से कश्मकश में चल रही थी।
माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के पीछे हटने और सिलिकन वैली की एक अन्य कम्पनी ने बाइट डांस से क़रीब-क़रीब डील पर सहमति व्यक्त कर दस्तावेज वाणिज्य विभाग को भेज भी दिए थे। वाणिज्य मंत्री स्टीव म्यूचिन ने एक वक्तव्य जारी कर यह बताया था कि उनकी एक एजेंसी विदेशी विनियोजन कमेटी दस्तावेज़ों को खंगालने में जुटी हुई है। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने एक कार्यकारी आदेश जारी कर टिकटॉक और इसकी पैतृक कम्पनी बाइटडांस को चेतावनी दी थी कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं कर सकती, इसलिए 20 सितम्बर तक टिकटॉक एप किसी अमेरिकी कम्पनी को बेचकर चली जाए। 
सिलिकन वैली में ओरेकल सॉफ्टवेयर कम्पनी के साथ बहुचर्चित डील के पश्चात अमेरिका में अलग-अलग स्तरों पर यह कहा जाने लगा था कि टिकटॉक से अमेरिकी डाटा को सुरक्षित रख पाना एक टेढ़ी खीर होगा। इसे लेकर तकनीकी विशेषज्ञों ने भी सवाल उठाने शुरू कर दिए थे। हालांकि बाइटडांस के प्रवक्ता यह दावा करते आ रहे थे कि अमेरिकी उपभोक्ताओं के डाटा कदापि चीन सरकार से साझा नहीं किए जायेंगे लेकिन जैसे-जैसे ट्रम्प के कार्यकारी आदेश के अनुपालन की तिथि बीस सितम्बर समीप आ रही थी, इस पूरे मुद्दे पर अमेरिका और दुनिया की निगाहें लगी हुई थीं।

error: Content is protected !!