जीएसटी कलेक्शन का एक और रिकॉर्ड बनने की उम्मीद, आज जारी हो सकता है नवंबर का आंकड़ा

नई दिल्ली (हि.स.)। अक्टूबर और नवंबर महीने में त्योहारी सीजन होने का फायदा नवंबर महीने के जीएसटी कलेक्शन के आंकड़ों में नजर आ सकता है। केंद्र सरकार आज नवंबर के महीने के जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े जारी कर सकती है।

इस संबंध में किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक नवंबर के महीने में जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा 1.45 लाख करोड़ रुपये के स्तर तक पहुंच सकता है। ये पूर्वानुमान अगर सही हो जाते हैं, तो जीएसटी की व्यवस्था शुरू होने के बाद पिछले 4 सालों के दौरान पहली बार जीएसटी कलेक्शन इस बंपर स्तर तक पहुंचेगा।

जानकारों का कहना है कि अक्टूबर-नवंबर महीने के दौरान त्योहारी सीजन होने की वजह से बाजार में जमकर खरीदारी हुई है। इस खरीदारी का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि अक्टूबर के महीने में 7.35 लाख करोड़ रुपये के ई-बिल जारी किए गए। ई-बिल के तहत जनरेट होने वाला जीएसटी रेवेन्यू अगले महीने सरकार के खाते में जमा होता है। इससे साफ है कि 7.35 लाख करोड़ रुपये के ई-बिल की वजह से जारी होने वाला जीएसटी रेवेन्यू नवंबर के महीने में सरकार के खाते में आया। जबकि नवंबर के महीने में हुई सामान्य खरीदारी से भी सरकार को जीएसटी की प्राप्ति हुई। इसी आधार पर जीएसटी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि नवंबर के महीने में जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा 1.45 लाख करोड़ रुपये को भी पार कर सकता है।

2017 की जुलाई में शुरू हुई जीएसटी की व्यवस्था के बाद से अभी तक 1 महीने के दौरान सबसे अधिक कलेक्शन 1.41 लाख करोड़ रुपये का रहा है। जीएसटी कलेक्शन का ये रिकॉर्ड इसी साल अप्रैल के महीने में बना था। जहां तक नवंबर के पहले अक्टूबर के महीने की बात है, तो अक्टूबर में कुल 1.30 लाख करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ था। सरकार के पूर्वानुमानों के मुताबिक नवंबर के महीने में इस आंकड़े में 15 लाख करोड़ रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

error: Content is protected !!