घर बैठे रामलीला का आनन्द उठा सकेंगें दर्शक

कानपुर (हि.स.)। इस बार दर्शक घर बैठे ही रामलीला का आनंद उठा सकेंगे। अधिकांश आयोजक समितियां रामलीला मंचन को ऑनलाइन दिखाने की तैयारी कर रही हैं। रामलीला का कार्यक्रम कुछ जगह 16 अक्टूबर से तो कुछ जगह 17 से 25 अक्टूबर से कराने की योजना है। मंचन तकरीबन दो घंटे का होगा। 
कोरोना का संकट जारी रहने की स्थिति में आयोजक हर दिन रामलीला को ऑनलाइन टीवी चैनल, यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर इसका प्रसारण करने की योजना को अमल में लाने का प्रयास कर रहे हैं। नगर के कई स्थानों पर रामलीला का मंचन बडे ही व्याापक स्तर पर किया जाता है। जिसमें परेड, रेल बाजार के साथ ही पान्डु नगर, शास्त्री नगर, अर्मापुर आदि प्रमुख स्थालों का मंचन देखने के लिए हजारों की भीड़ उमड़ पड़ती है।
  अनलॉक-5 में विवाह व अन्य आयोजन में 200 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति के बाद आयोजक समिति स्टेज कार्यक्रम कराने की तैयारी में थे, लेकिन समय अभाव और अधिक दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद के चलते स्टेज कार्यक्रम भी स्थगित हो चुके हैं। लेकिन, कई सालों से इस सीजन में रामलीला देखने वाले दर्शक मायूस न हों, इसलिए आयोजन समितियां रामलीला का ऑनलाइन प्रसारण कराने का प्रयास कर रही हैं। 
वर्तमान में अधिकांश कार्यक्रम भी ऑनलाइन ही प्रसारित हो रहे हैं और वक्त के अनुसार लोग इसको तवज्जों भी दे रहे हैं। इसलिए प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए स्थानीय टीवी चैनल, केबल ऑपरेटर, यूट्यूब के माध्यम से दर्शकों तक जरूर रामलीला दिखाई जाएगी। रामलीला आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने मंच में सिर्फ 15 से 20 लोगों के ही मौजूद रहने का आश्वासन दिया है।

error: Content is protected !!