घटतौली करने वाले इलेक्ट्रानिक तराजू बनाने की फैक्टरी में एसटीएफ का छापा, संचालक गिरफ्तार

लखनऊ। यूपी एसटीएफ ने सोमवार को राजधानी में घटतौली करने वाले इलेक्ट्रानिक तराजू बनाने की फैक्टरी का भंडाफोड़ किया है। फैक्टरी संचालक को गिरफ्तार कर 172 निर्मित व अर्धनिर्मित इलेक्ट्रानिक तराजू और बनाने का उपकरण बरामद किया है। 

एसटीएफ के प्रभारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  विशाल विक्रम सिंह ने बताया कि एसटीएफ को कृष्णानगर क्षेत्र में एक इलेक्ट्रानिक तराजू बनाने की फैक्टरी की सूचना मिली। इसके बाद पुलिस उपाधीक्षक ​अमित नागर के नेतृत्व में गठित टीम ने अपर नगर मजिस्ट्रेट षष्ठम के साथ यूनिक नाम की फैक्ट्ररी में छापेमारी की। फैक्टरी संचालक आजाद नगर निवासी अशफाक अली को गिरफ्तार कर यहां से भारी मात्रा में निर्मित और अर्धनिर्मित इलेक्ट्रिानिक तराजू व अन्य उपकरण बरामद किये। 

पूछताछ पर अशफाक अली ने बताया कि इस फैक्ट्ररी में घटतौली करने वाले मदरबोर्ड लगाकर अवैध इलेक्ट्रिानिक तराजू बनाये जाते है, जिसमें अतिरिक्त चिप लगाकर उसे रिमोट के माध्यम से और अधिक छिपाकर संचालित कर घटतौली की जा सकती है। इस इलेक्ट्रानिक तराजू को बनाने के लिए उसके पार्ट को दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, मध्य प्रदेश आदि जगहो से मंगाकर ऐसे इलेक्ट्रानिक तराजू तैयार कराकर उत्तर प्रदेश व अन्य प्रदशों के जनपदों में घटतौली करने वाले लोगो को उनकी मांग पर बेचता हूं।  साथ ही उनको घटतौली करने के लिए तराजू को प्रयोग करने का तरीका भी बताता हूं। साथ ही यह भी बताया कि प्रदेश के विभिन्न जनपदों में घटतौली करने वाले इलेक्ट्रानिक तराजू की मांग होने पर देश के कई जगहो पर इस तरह की छोटी व बड़ी फैक्टरियां चल रहीं है। 

एसएसपी ने बताया कि 22 अगस्त को लखनऊ और जनपद बाराबंकी में इलेक्ट्रानिक तराजू में चिप व रिमोट लगाकर घटतौली करने वाले गिरोह के पांच सदस्यों को पकड़ा था। उनसे पूछताछ के बाद आज यह गिरफ्तारी की जा रही है। वहीं, इस बड़े गैंग के खुलासे के लिए टीम को लगाया गया है। 

error: Content is protected !!