गोण्डा के 190 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, 60 अभी भर्ती

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। कोविड-19 से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक 14253 लोगों की सैम्पलिंग कराई जा चुकी है, जिसके सापेक्ष 13235 लोगों के सैम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। 1018 लोगों के सैम्पल की रिपोर्ट आनी शेष है। जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु लक्षणों के आधार पर लोगों की सैम्पलिंग लगातार कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में कुल 260 कोरोना संक्रमित मरीज हुए हैं जबकि 13002 लोगों की सैम्पल रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को जिले में 448 लोगों के सैम्पल लेकर जांच हेतु भेजे गए हैं।
जिलाधिकारी ने बताया कि अब तक पॉजिटिव पाए गए 260 मरीजों में से 190 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं तथा 07 मरीजों की मृत्यु कोरोना के कारण हो चुकी है और अभी 60 मरीज ठीक होने शेष हैं। शुक्रवार को प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कोविड एल 1 हास्पिटल में भर्ती 07 कोरोना मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जिनमें इटियाथोक के वेदपुर गांव के 04 मरीज, मुख्यालय स्थित रानी पुरवा के 01 तथा नवीन गल्ला मण्डी का 01 मरीज डिस्चार्ज किया गया। उन्होंने बताया कि कोरोना मरीज मिलने के कारण अब तक जिले में कुल 138 कन्टेनमेन्ट जोन बनाए गए जिसमें सदर तहसील अन्तर्गत 57, मनकापुर में 14, तरबगंज में 17 तथा कर्नलगंज में 50 जगहों को कन्टेनमेन्ट जोन घोषित करते हुए सीलिंग की कार्यवाही की गई है। कोरोना से बचाव के लिए स्थापित कोविड-एल1 हास्पिटल पण्डरी कृपाल में 27 तथा कोविड-एल2 हास्पिटल एससीपीएम कालेज में 15 मरीज भर्ती हैं। इसी प्रकार 08 मरीज लखनऊ, 07 मरीज कैली हास्पिटल बस्ती तथा 03 मरीज बहराइच मेडिकल कालेज में भर्ती हैं। उन्होंने बताया के कोविड-एल1 हास्पिटल की क्षमता 50 बेड, कोविड-एल2 हास्पिटल एससीपीएम की क्षमता 100 बेड तथा रेलवे चिकित्सालय की क्षमता 70 बेडों की है, जहां पर कोरोना के मरीजों का उपचार किया जा रहा हैं। इसी प्रकार संस्थागत क्वारंटीन के लिए डूडा गेस्ट हाउस में 100 बेड की क्षमता तथा जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में 24 बेड की क्षमता का संस्थागत क्वारंटीन सेन्टर बनाया गया है।

शुक्रवार को मिले चार नए मरीज

इस बीच शुक्रवार को जिले में चार कोरोना मरीज मिले हैं। इनमें एक मुख्यालय के मालवीय नगर मोहल्ले का, दो मनकापुर तथा एक वजीरगंज विकास खण्ड के रहने वाले हैं। बताया जाता है कि इन्होंने लखनऊ में अपनी जांच कराई थी। इस बीच जिला प्रशासन की ओर से गुरुवार रात आई रिपोर्ट में तीन नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई थी, इसमें दो मरीज नगर क्षेत्र का और एक मरीज खरगूपुर का था। नगर क्षेत्र के मरीज चौक बाजार दयानंद नगर के हैं। दो मरीजों की जांच ट्रूनेट से हुई थी, जबकि खरगूपुर के मरीज की रिपोर्ट आरएमएल हॉस्पिटल लखनऊ से प्राप्त हुई है। खरगूपुर नगर पंचायत के बस स्टॉप की एक 36 वर्षीय महिला देर रात आई जांच रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव पाई गई, जिसे कोविड 19 लेवल 2 अस्पताल बहराइच में भर्ती किया गया है। महिला का पति खरगूपुर के डॉक विभाग में कार्यरत है। संक्रमित पाई गई महिला का जिला अस्पताल में दो दिन पहले नमूना लिया गया था। खरगूपुर सीएचसी अधीक्षक डॉ जेपी शुक्ल ने बताया कि संक्रमित पाई गई महिला को कोविड 19 लेवल दो अस्पताल बहराइच में शिफ्ट कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य टीम को भेजकर पॉजिटिव पाई गयी महिला के सम्पर्क में आने वाले लोगों की सूची बनाई जा रही है। इसके बाद संपर्क में आने वाले लोगों की सैंपलिंग कराई जायेगी।

error: Content is protected !!