गुड़िया जी नमस्ते, आपका मकान तो बहुत बड़ा है : मुख्यमंत्री

पी.एम. आवास योजना की लाभार्थी गुड़िया ने मुख्यमंत्री से किया संवाद

संवाददाता

बहराइच। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद के ब्लाक चित्तौरा के ग्राम अमीनपुर नगरौर में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण वर्ष 2020-21 की लाभार्थी श्रीमती गुड़िया उर्फ कुन्ती से प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा वर्चुअल संवाद किया गया। लाभार्थी श्रीमती गुड़िया उर्फ कुन्ती से मुख्यमंत्री के संवाद की शुरूआत सामान्य शिष्टाचार से हुई। मुख्यमंत्री ने लाभार्थी से कहा कि आपने तो बहुत बड़ा मकान बनवा लिया है। यह मकान आपकों देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत मिला है। मुख्यमंत्री ने लाभार्थी से यह भी पूछा कि आपके परिवार में कितने लोग हैं और आपको किन-किन योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ है। जिस पर लाभार्थी ने बताया कि उसके परिवार में 07 बच्चे है और स्कूल जाते हैं। पति परिवार की आजीविका के लिए भूजा चना का ठेला लगाते हैं। लाभार्थी ने बताया कि उसे विभिन्न योजनाओं के तहत आवास, स्वच्छ शौचालय, गैस चूल्हा, विद्युत कनेक्शन, राशन कार्ड, बकरी पालन योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ है।

यह भी पढें : रेलवे के इस फैसले से हड़कम्प, बड़े आंदोलन की तैयारी

मुख्यमंत्री जी ने लाभार्थी से यह भी पूछा कि उसे राशन कार्ड पर कितना खाद्यान्न मिल रहा है और मिलने वाला खाद्यान्न की गुणवत्ता कैसी है। इस पर लाभार्थी ने बताया कि उसे मानक के अनुसार 35 किलो खाद्यान्न प्राप्त हो रहा है तथा खाद्यान्न की गुणवत्ता भी ठीक है। लाभार्थी से मुख्यमंत्री ने यह भी जानकारी प्राप्त की कि विभागीय योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको किसी प्रकार की शिफारिश तो नहीं करवानी पड़ी। लाभार्थी ने बताया कि उसे कहीं पर सिफारिश नहीं करनी पड़ी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब अच्छी सरकार आती है तो इसी प्रकार के अच्छे-अच्छे काम करके प्रत्येक पात्र व्यक्तियों को बिना किसी भेदभाव के योजनाओं का लाभ देती है। मुख्यमंत्री ने लाभार्थी को हिदायत दी कि बच्चों को अच्छी शिक्षा दें, बच्चे अच्छा पढ़ लिख लेंगे तो हासिल की गयी शिक्षा से इनको लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने श्रीमती गुड़िया उर्फ कुन्ती व उनके परिवार को सुन्दर और अच्छा आवास बनाने के लिए ढेर सारी बधाई व शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना का इतना अच्छा उपयोग करने के लिए लाभार्थी का अभिनन्दन भी किया। संवाद कार्यक्रम के समापन पर मुख्यमंत्री व लाभार्थी ने एक दूसरे का अभिनन्दन किया। इस अवसर पर सांसद अक्षयवर लाल गोंड, जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर विनय कुमार द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकान्त पाण्डेय, उपायुक्त एनआरएलएम संजय सिंह, बीडीओ चित्तौरा सौरभ श्रीवास्तव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढें : जानें कब गर्भगृह में विराजमान होंगे राम लला, मुहूर्त तय

महत्वपूर्ण सूचना

जिले के युवा जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार और नवागत सीडीओ गौरव कुमार की अगुवाई में जिले में बड़े बदलाव की कोशिशें शुरू कर दी गई हैं। दोनों युवा अधिकारी Transforming Gonda के नारे के साथ जिले के चाल, चरित्र और चेहरे में आमूल चूल परिवर्तन लाना चाहते हैं। जिले के विकास के लिए शुरू की गई अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं इसी दिशा में किए जा रहे कोशिशों का परिणाम है। आगामी 21 जून को जब पूरा विश्व योग दिवस मना रहा होगा, तब योग के प्रणेता महर्षि पतंजलि की जन्म स्थली पर इन दोनों अधिकारियों ने कुछ विशेष करने का निर्णय लिया है। लक्ष्य है कि जिले की बड़ी आबादी को उस दिन योग से जोड़ा जाय। इस क्रम में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए जनपद के ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए YOGA DAY GONDA नाम से एक फेसबुक पेज बनाया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से जरूरी सूचनाएं, गतिविधियों आदि की जानकारी व फोटोग्राफ इत्यादि इसी पेज पर शेयर किए जाएंगे। कृपया आप इसका महत्वपूर्ण हिस्सा बनते हुए इससे जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पेज को LIKE करें तथा अपने परिचितों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

https://www.facebook.com/YOGA-DAY-GONDA-104340082292555

जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
www.hindustandailynews.com

error: Content is protected !!