गणेश चतुर्थी पर सजे बाजार, नहीं बिक रही गणपति की प्रतिमा

मथुरा। महाराष्ट्र के साथ-साथ पूरे देश में मनाए जाने वाले गणेश चतुर्थी एवं विसर्जन महोत्सव हर साल अलग ही रौनक नजर आती थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस बार दुकानें जरूर सजीं है, लेकिन भगवान गणपति की प्रतिमा की बिक्री नहीं हो रही है, क्योंकि जिला प्रशासन द्वारा उत्सव और विसर्जन पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। 

 शनिवार का मनाए जाने वाली गणेश चतुर्थी पर पहली बार मथुरा में दुकानें गणेश प्रतिमाओं से सजी हुई हैं, लेकिन कोविड-19 के चलते दुकानों पर ग्राहक न आने से दुकानदार मायूस हैं। 
शनिवार गणेश चतुर्थी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा, लेकिन श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा में अनलॉक होने के बाद भी दुकानों पर ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं, गणेश प्रतिमा को लेकर बाजार सजे हुए हैं. दुकानों पर ग्राहक न आने से दुकानदार मायूस हैं। शहर के अंता पाड़ा क्षेत्र में दर्जनों दुकानें गणेश प्रतिमाओं से सजी हुई हैं, लेकिन कोविड-19 के चलते दुकानों पर ग्राहक न आने से दुकानदार मायूस हैं, हर साल गणेश चतुर्थी के समय इन दुकानदारों की अच्छी बिक्री हुआ करती थी, लेकिन इस बार कोविड-19 के चलते गणेश प्रतिमाओं की बिक्री नहीं हो रही है। दुकानदारों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए गणेश प्रतिमाओं की कीमत कम रखी है, लेकिन फिर भी दुकानों पर ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं।
दुकानदार देवी राम ने कहा कोविड-19 के चलते इस बार दुकानों पर ग्राहक नहीं हैं। गणेश चतुर्थी पर्व पर हर साल अच्छी बिक्री हो जाती थी, लेकिन इस बार ग्राहक न होने से जो प्रतिमाएं हम लोगों ने तैयार की हैं, उनका उचित मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है। पिछले साल 3 फीट ऊंची गणेश प्रतिमा को पंद्रह सौ रुपये में बेची थी, लेकिन इस बार आठ सौ रुपये में खरीदने के लिए भी कोई ग्राहक तैयार नहीं है।
 दुकानदार रामकिशोर ने बताया कि गणेश चतुर्थी को लेकर कई प्रकार की सुंदर गणेश प्रतिमाएं तैयार की गई थीं। सोचा कि इस बार बिक्री अच्छी होगी, लेकिन कोविड-19 के चलते कोई ग्राहक बाजार में निकलने को तैयार नहीं है, जिससे सबको अपनी आजीविका चलाने में काफी दिक्कत आ रही है। 

error: Content is protected !!