खुदरा महंगाई दर जुलाई में मामूली गिरावट के साथ 6.71 फीसदी पर

नई दिल्ली (हि.स)। महंगाई के र्मोचे पर आम आदमी को थोड़ी राहत देने वाली खबर है। देश में खुदरा महंगाई दर जुलाई महीने में मामूली गिरावट के साथ 6.71 फीसदी पर पहुंच गई है, जो पिछले चार महीने का निचले पायदान है। इससे पिछले महीने जून में यह 7.01 फीसदी पर रही थी, जबकि मई में यह 7.04 फीसदी रही थी।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा महंगाई दर जुलाई महीने में घटकर 6.71 फीसदी पर पहुंच गई है। इससे पिछले महीने जून में यह 7.01 फीसदी पर रही थी, जबकि जुलाई 2021 में यह 5.59 फीसदी रही थी। आंकड़ों के मुताबिक खाद्य महंगाई भी जुलाई महीने में नरम पड़कर 6.75 फीसदी पर पहुंच गई, जबकि जून में यह 7.75 फीसदी थी।

इस लिहाज से कह सकते हैं कि जुलाई में खुदरा महंगाई दर में पिछले महीने के मुकाबले मामूली गिरावट आई है। हालांकि, सीपीआई पर आधारित खुदरा महंगाई अभी भी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के संतोषजनक स्तर की उच्च सीमा 6.0 फीसदी से ऊपर बनी हुई है। यह पिछले सात महीने से 6.0 फीसदी से ऊपर बनी हुई है। चालू वित्त वर्ष 2022-23 के पहले तीन महीने में खुदरा महंगाई दर 7.0 फीसदी से ऊपर रही है।

प्रजेश/सुनीत

error: Content is protected !!