कोविड संक्रमण शत-प्रतिशत रोंके जिम्मेदार अधिकारी : अपर मुख्य सचिव

प्रयागराज। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ.रजनीश दुबे एवं प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण सुधीर गर्ग ने बुधवार को सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक के दौरान मण्डल के अधिकारियों को शत प्रतिशत कोविड संक्रमण रोकने का निर्देश दिया।     अपर मुख्य सचिव ने कोविड-19 के संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोकने हेतु चलाये जा रहे कार्यक्रमों एवं भर्ती मरीजों के उपचार तथा उनकी देखभाल की समीक्षा करते निर्देश दिया कि जिम्मेदार अधिकारी संयुक्त रूप काम करें। उन्होंने तेज बहादुर सपू्र अस्पताल में 20 और आईसीयू बेड बढ़ाये जाने तथा रेलवे अस्पताल में कुल 60 बेडों में से 30 आईसीयू बेड बनाये जाने तथा ऑक्सीजन एवं वेंटीलेटर सहित सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कहा मोबाइल टीम एवं सर्विलांस टीम की संख्या बढ़ाते हुए सैम्पलिंग की संख्या को प्रतिदिन लगभग 4000 टेस्टिंग की जाये तथा 17 और मोबाइल टीम बढ़ाकर कुल 30 मोबाइल टीम की व्यवस्था करें। उन्होंने नगर आयुक्त को क्रांस चेकिंग कराने का निर्देश दिया। कहा कि जितना अधिक से अधिक सैम्पलिंग होगी, उतनी ही जल्दी संक्रमण पर काबू पाया जा सकता है। 
प्राइवेट अस्पतालों के खिलाफ दिया कार्रवाई का निर्देशअपर मुख्य सचिव ने प्राइवेट अस्पतालों द्वारा मरीजों के भर्ती किए जाने एवं उनकी गम्भीर स्थिति हो जाने पर उनको डिस्चार्ज कर सरकारी अस्पतालों में रिफर किए जाने को गम्भीरता से लेते हुए ऐसे अस्पतालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है। 
इंट्रीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर का भी किया निरीक्षणअपर मुख्य सचिव ने कोविड-19 के दृष्टिगत कलेक्ट्रेट में स्थापित इंट्रीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रत्येक डेस्क पर मौजूद कर्मचारियों से उनके द्वारा सम्पादित कार्यों के बारे में जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। उन्होंने होम आइशोलेशन में रह रहे लोगो का नियमित रूप से अनुश्रवण कंट्रोल रूम से कराये जाने के लिए कहा है।
एसआरएन के नई इमारत का किया निरीक्षणअपर मुख्य सचिव डॉ.रजनीश दुबे ने स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय के नई बनी इमारत में मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था का जायजा लिया। वहां बनाये गये हेल्प डेस्क, सिटी स्कैन, डिजिटल एक्सरे, डायलिसिस, अल्ट्रासाउंड आदि व्यवस्थाओं के बारे में प्राचार्य डॉ. एस.पी.सिंह से जानकारी ली। प्राचार्य से पूछा कि परिसर में लगी फायर मशींन क्रियाशील अवस्था में है या नहीं साथ ही एसटीपी का काम अपूर्ण होने पर इस कार्य को 15 अक्टूबर तक पूरा करने का निर्देश दिया। अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए लगी लिफ्ट के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि जो भी लिफ्ट क्रियाशील नहीं है, उन्हें 15 सितम्बर के पूर्व क्रियाशील कर दिया जाये। उन्होंने प्राचार्य को निर्देशित किया कि नई इमारत में आने के लिए मेन गेट से ही साइनेज लगवायें जाये, जिससे मरीजों को इधर-उधर भटकना न पड़े। साथ ही कोविड रोगियों के लिए बनाये गए डायलिसिस यूनिट का निरीक्षण किया।
बैठक में मण्डलायुक्त आर रमेश कुमार, जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सर्वश्रेष्ठ तिवारी, एसजीपीजीआई मेडीसिन के विभागाध्यक्ष प्रो. आर.के.सिंह, नगर आयुक्त रवि रंजन, मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार, अपर निदेशक स्वास्थ्य, मुख्य चिकित्साधिकारी जी.एस वाजपेयी, मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ.एस.पी सिंह, अपर जिलाधिकारीगण एवं स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

error: Content is protected !!