कोविड वैक्सीन बहुमूल्य एक भी डोज न हो बेकार : योगी आदित्यनाथ

-वैक्सीन वेस्टेज पर प्रधानमंत्री मोदी के चिन्ता जताने के बाद मुख्यमंत्री ने अफसरों को दिए निर्देश

लखनऊ (हि.स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड वैक्सीन बहुमूल्य है। एक भी वैक्सीन डोज बेकार न हो, इसका हम सभी को ध्यान रखना होगा। वैक्सीन वेस्टेज पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी चिन्ता जताई है। 
मुख्यमंत्री ने गुरुवार को लोक भवन में टीम-11 के अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक में यह बात कही। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में वैक्सीन डोज व्यर्थ होने की समस्या को बहुत गंभीरता से लेने की बात कही। कुछ राज्यों में वैक्सीन वेस्टेज 10 प्रतिशत से ज़्यादा है। उत्तर प्रदेश में भी वैक्सीन वेस्टेज ही लगभग यही स्थित है। प्रधानमंत्री ने वैक्सीन वेस्टेज की राज्यों में समीक्षा करने को कहा। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण की तय तिथि पर सम्बन्धित नागरिक का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल के दिनों में कोविड संक्रमण में बढ़ोतरी देखी जा रही है। यह हमारे लिए चेतावनी है। रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टेशन आदि पर एंटीजन टेस्ट अनिवार्य किया जाए। आरटी-पीसीआर टेस्ट की संख्या भी बढ़ाई जाए। सभी जनपदों में डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल को सक्रिय रखें। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन की प्रक्रिया प्रदेश में सुचारु रूप से संचालित हो रही है। 33 लाख वैक्सीनेशन करने वाला उत्तर प्रदेश देश का प्रथम राज्य है। इस स्थिति को और बेहतर किए जाने की जरूरत है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके साथ प्रत्येक दशा में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। पंचायत चुनाव और पर्व-त्योहारों के दृष्टिगत हमें विशेष सतर्कता बरतनी होगी। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को तेज और सुदृढ़ किए जाने की आवश्यकता है।

error: Content is protected !!