केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने किया रामलला का दर्शन

शासन के शीर्ष अधिकारी भी आज लेंगे तैयारियों का जायजा

संवाददाता

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या में पांच अगस्त को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन और शिलान्यास की तैयारियों जोरों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां पर पांच अगस्त को दिन में भूमि पूजन व शिलान्यास करेंगे। इसकी तैयारी में कोई कसर न रह जाए, इसके लिए केंद्र के साथ राज्य सरकार भी जोरों से लगी है।
केंद्रीय पर्यटन व संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल भी रामनगरी अयोध्या पहुंचे हैं। गुरुवार शाम को लखनऊ आने पर वह सीएम योगी आदित्यनाथ से मिले थे। आज सुबह अयोध्या पहुंचने वाले प्रह्लाद सिंह पटेल ने हनुमान गढ़ी में बजरंग बली का दर्शन करने के बाद सरयू में आरती तथा पूजन किया। इसके बाद रामजन्म भूमि प्रांगण में जाकर रामलला का दर्शन किया। इसके बाद वह अयोध्या के सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ तैयारियों को लेकर बैठक करेंगे। उनका यहां पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने भी भेंट करने का कार्यक्रम है। माना जा रहा है कि वह चंपत राय से भेंट करने के दौरान राम मंदिर निर्माण के लिए दान भी देंगे।
अयोध्या में श्रीराम का भव्य मंदिर बनने की घोषणा से पहले ही मंदिर निर्माण के लिए बड़ा दान देने की घोषणा करने वाले विधान परिषद सदस्य बुक्कल नवाब भी अयोध्या पहुंचे हैं। वह श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से भेंट करेंगे। इसी दौरान वह राम मंदिर निर्माण के लिए दान राशि का चेक भी सौंपेंगे।
अयोध्या में पांच अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी और दो अगस्त को सीएम योगी आदित्यनाथ के दौरे से पहले ही भव्य भूमि पूजन तथा राम मंदिर के शिलान्यास के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अयोध्या में आज उत्तर प्रदेश के शीर्ष प्रशासनिक अधिकारी भी पहुंचेंगे। मुख्य सचिव आरके तिवारी तथा पुलिस विभाग के मुखिया हितेश चंद्र अवस्थी के आने से पहले अपर मुख्य सचिव गृह, गोपन तथा सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, एडीजी लखनऊ जोन एसएन साबत व एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार अयोध्या पहुंचे हैं। यह सभी पीएम मोदी के हेलीपैड स्थल का निरीक्षण करेंगे। यहां के साकेत महाविद्यालय में हेलीपैड बन रहा है। इसके साथ ही साथ यह सभी सुरक्षा का भी जायजा लेंगे। मुख्य सचिव तथा डीजीपी के दोपहर तक आने के बाद सभी अधिकारी भूमि पूजन तथा शिलान्यास की अंतिम तैयारी परखेंगे। जिला तथा पुलिस प्रशासन के साथ प्रदेश के बड़े अफसर भूमिपूजन कार्यक्रम की तैयारियों पर चर्चा करेंगे। भूमिपूजन के कार्यक्रम के लिए पीएमओ से 200 खास मेहमानों की सूची दी गयी है। कोरोना प्रोटोकॉल के चलते यहां मेहमानों को 50-50 के समूह में प्रोग्राम स्थल पर लाया जाएगा। चार अलग-अलग खंड बनाए जाएंगे, जहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करते हुए मेहमानों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

error: Content is protected !!