कानपुर: पिछड़ा वर्ग के ढाई सौ युवा ले चुके हैं कम्प्यूटर का प्रशिक्षण

कानपुर (हि.स.)। पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिए प्रदेश सरकार कई प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है। पिछले वित्तीय वर्ष में कानपुर पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने मेरिट के आधार पर 250 युवाओं को कम्प्यूटर में प्रशिक्षित किया है।

कानपुर नगर जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कोमल द्विवेदी ने गुरुवार को बताया कि इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 में मेरिट के आधार पर चयनित करके ओ लेवल का प्रशिक्षण दो सौ छात्र-छात्रा एवं सीसीसी का प्रशिक्षण 50 छात्र-छात्राओं को दिलाया गया।

उन्होंने बताया कि नए वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए शासन ने अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण देने के लिए कम्प्यूटर संस्थान संचालकों से ऑनलाइन आवेदन मांगा है। इस योजना के तहत वहीं संस्थान संचालक आवेदन करें, जिनकी मान्यता भारत सरकार की अधिकृत संस्था नीलिट से प्राप्त है।

विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन करें आवेदन

कानपुर में 15 मई से 30 मई तक पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश की वेबसाइट backwardwelfare.up.gov.in पर दिये गये लिंक एवं

bccomputertraining.upsdc.gov.in से निर्धारित प्रारूप पर संस्था द्वारा ऑनलाइन आवेदन करें। बताया कि इस संबंध में दिशा निर्देश समय सारिणी उक्त वेबसाइट पर प्रदर्शित कर दी गई है।

राम बहादुर/राजेश

error: Content is protected !!