कानपुर के छह केन्द्रों पर अभ्यर्थियों ने दी यूपी कैटेट प्रवेश परीक्षा

– 31 मई को परास्नातक एवं पीएचडी की प्रवेश परीक्षा देंगे अभ्यर्थी

कानपुर(हि.स.)। उत्तर प्रदेश के चारों कृषि विश्वविद्यालयों के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा यूपी कैटेट मंगलवार को छह केन्द्रों पर आयोजित हुई। पहले चरण के तहत आज स्नातक में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी और बुधवार को परास्नातक एवं पीएचडी के लिए परीक्षा आयोजित होगी। अबकी बार इस परीक्षा का आयोजन आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अयोध्या करा रहा है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ पीके उपाध्याय ने बताया कि उत्तर प्रदेश के चारों कृषि विश्वविद्यालयों के लिए प्रवेश परीक्षा यूपी कैटेट का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष इस परीक्षा का आयोजन आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अयोध्या करा रहा है। कानपुर में भी इस प्रवेश परीक्षा के पहले चरण के तहत मंगलवार को अभ्यर्थियों ने छह केन्द्रों पर स्नातक में प्रवेश के लिए परीक्षा दी। स्नातक स्तर पर कुल 3830 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें 30 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इसके साथ ही 31 मई को परास्नातक एवं पीएचडी स्तर के लिए कुल अभ्यर्थी 776 तथा एमबीए में कुल 101 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

उन्होंने बताया कि स्नातक की प्रवेश परीक्षा प्रातः 9:00 से 12:00 बजे तक गुरु नानक मॉडर्न स्कूल बिठूर, शिवाजी इंटर कॉलेज केशव नगर, जय नारायण विद्या मंदिर कॉलेज, कानपुर विद्या मंदिर महिला इंटर कॉलेज स्वरूप नगर, सरस्वती ज्ञान मंदिर इंटर कॉलेज इंदिरा नगर कल्याणपुर, विक्रमाजीत सिंह संस्थान नवाबगंज आयोजित हुई। परास्नातक एवं पीएचडी की प्रवेश परीक्षा 31 मई को प्रातः 9:00 से 12:00 बजे तक एक केंद्र पर आयोजित की जाएगी। जबकि एमबीए की 31 मई को प्रवेश परीक्षा अपराहन 3:00 से 5:00 तक एक केंद्र पर आयोजित कराई जाएगी।

विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ खलील खान ने बताया कि प्रवेश परीक्षा सकुशल संपन्न हो गई। कुलसचिव एवं उनकी टीम द्वारा कानपुर के समस्त केंद्रों का भ्रमण किया गया।

छात्रों का कहना

अयोध्या से प्रवेश परीक्षा देने पहुंचे आलोक ने कहा कि सामान्य ज्ञान के सवालों ने काफी उलझाया। कई सवाल ऐसे पूछे गए थे, जिनके बारे में अभी तक हम लोगों ने पढ़ा ही नहीं है। वहीं, भौतिक विज्ञान के भी कई सवाल बहुत कठिन आए थे। इटावा के विशाल ने कहा कि पेपर से रसायन शास्त्र के सवाल गायब थे। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों के बाहर रखे सामान गायब होने पर अभ्यर्थियों ने नाराजगी जताई।

महमूद/सियाराम

error: Content is protected !!