कानपुर कमिश्नरेट पुलिस हो रही हाईटेक, पोर्टेबल कैमरों से होगी यातायात की निगरानी

– पहला कैमरा बिरहाना रोड वनवे पर लगा, रोजाना कर रहा 40 से 50 वाहनों का चालान

कानपुर(हि.स.)। स्मार्ट सिटी की कमिश्नरेट पुलिस अब और भी स्मार्ट अंदाज में लोगों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाएगी। इसके लिये स्मार्ट पोर्टेबल कैमरों का सहारा लिया जा रहा है। पहला कैमरा बिरहाना रोड वनवे पर लगाया गया है। जिसमें बगैर पुलिस के तैनाती के ही नियम तोड़ने वाले 40-50 लोगों के रोजाना चालान हो रहे हैं।

फूलबाग से बिरहाना रोड होते हुए नयागंज जाने वाले रास्ते को वन वे कर दिया गया है। वन वे का पालन हो इसके पुलिस खुफिया कैमरे से नजर रख रही है। यानी पुलिस दिखे या न दिखे नियम तोड़ते ही चालान सीधा मैसेज के रूप में मोबाइल पर पहुंच रहा है। यह प्रयोग सफल होने के बाद शहर के अन्य वन वे व यातायात प्रवर्तन में भी इसका प्रयोग किया जाएगा।

यह कैमरा अब तक वनवे का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर नजर रखता है। इससे रोजाना करीब 40 से 50 वाहनों का चालान किया जाता है। इसके लग जाने से जरूरी नहीं कि पुलिस कर्मी ही चौराहे पर नियम तोड़ने वालों को रोके बल्कि कैमरा ही लोगों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाता रहेगा। नई व्यवस्था के तहत पुलिस बैरियर लगाकर चेकिंग के दौरान सिर्फ उन्हीं लोगों को रोकेंगी जो संदिग्ध होंगे। बाकी बगैर हेलमेट, बगैर सीटबेल्ट, तीन सवारी चलने वालों को यह स्मार्ट कैमरा चालान की चोट देता रहेगा।

पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि स्मार्ट कैमरे लगने से नियम से चलने वालों को पूरी सहूलियत रहेगी व नियम तोड़ने वालों को दंड मिलेगा। इसमें पुलिस बल भी कम प्रयोग होगा। ऐसे में नागरिकों से अपील है कि हर हाल में यातायात नियमों का पालन करें।

error: Content is protected !!