काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में पहुंचने लगे प्रवासी पक्षी

काजीरंगा (हि.स.)। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में इन दिनों प्रवासी पक्षियों को जल क्रीड़ा करते हुए देखा जा रहा है। पक्षियों का यह रूप राष्ट्रीय उद्यान के सौंदर्य को चार-चांद लगा रहा है। सर्दियों के आगमन के साथ ही यहां प्रवासी पक्षियों का आगमन शुरू हो गया है।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में पहुंचने वाले प्रवासी पक्षियों में मुख्य रूप से रूस, नीदरलैंड, यूरोप के अलावा हिमालय के ऊंचाई वाले इलाकों से आने वाले पक्षी उद्यान के सौंदर्य को आकर्षक रूप दे रहे हैं। प्रवासी पक्षी नवम्बर से मार्च मार्च तक काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में रहते हैं। पक्षियों के आगमन के चलते उद्यान में पक्षियों को देखने के लिए पर्यटक भी अब पहुंचना आरंभ कर दिए हैं।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में वैश्विक पर्यटकों के साथ ही घरेलू पर्यटक भी सर्दियों में काजीरंगा घूमने आने वाले हैं। यहां पर विभिन्न रंग-बिरंगे पक्षियों के दिलकश नजारों का आनंद उठाने के लिए प्रत्येक वर्ष काफी संख्या में पर्यटक आते हैं। पिछले दो साल से काजीरंगा में स्पॉन बिल डक, पेंटेड स्टॉक जैसे कुछ असाधारण पक्षियों का आगमन देखने को मिला है। इसे जलवायु परिवर्तन का एक कारण भी माना जा रहा है। हालांकि, इस वर्ष अब तक उद्यान में उन पक्षियों को नहीं देखा गया है। माना जा रहा है कि जनवरी में बर्ड इंस्पेक्शन के दौरान ही इसकी पुष्टि की जा सकेगी कि इस तरह के पक्षी यहां आए हैं या नहीं।

error: Content is protected !!