ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर जी-7 देशों ने बुलाई आपात बैठक

लंदन (हि.स.)। कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर जी-7 देशों ने आपात बैठक बुलाई है। इस बैठक में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर चर्चा की जाएगी। इस बैठक की मेजबानी ब्रिटेन करेगा। यहां पर नए वेरिएंट के कई मामले मिले हैं।

ओमीक्रॉन वेरिएंट पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में बी.1.1.529 वैरिएंट से संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। हालांकि इस वेरिएंट से संक्रमण का पता नौ नवंबर को टेस्ट के लिए आए एक सैंपल से चला था। इसी बीच जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने विदेशी यात्रियों के आने पर 30 नवंबर से प्रतिबंध लगा दिया है।

इस बीच संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और कई अन्य देशों ने अपनी उड़ानें रोक दी हैं। कनाडा ने भी रविवार को दो लोगों में ओमीक्रॉन का पहला मामला दर्ज किया है। फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी रविवार को कहा कि देश में आठ नए ओमीक्रॉन मामले सामने आए हैं। फ्रांस कोरोना महामारी की पांचवीं लहर का सामना कर रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना में मिले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट बी.1.1.529 का नाम ओमीक्रॉन दिया है। इस श्रेणी के वायरस को अत्यधिक संक्रामक बताया गया है। डेल्टा वेरिएंट को भी इसी श्रेणी में रखा गया था।

error: Content is protected !!