एसटीएफ ने ​50 हजार के इनामी बदमाश को पश्चिम बंगाल से पकड़ा

लखनऊ। वाराणसी एसटीएफ फील्ड इकाई की टीम ने शनिवार को 50 हजार के इनामी को पश्चिम बंगाल से पकड़ा है।पकड़ा गया आरोपित सोशल मीडिया के माध्यम से ठगी कर यूएसए, कनाडा आदि देशों में नौकरी दिलाने के नाम पर बंधक बनाकर हवाला के माध्यम से अवैध वसूली करता है। 

वाराणसी एसटीएफ फील्ड इकाई के निरीक्षक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि शातिर अपराधी पवन गांधी को पश्चिम बंगाल कोलकता के सन फ्लावर अपार्टमेण्ट से गिरफ्तार किया है। 

निरीक्षक ने बताया कि प्राथमिक पूछताछ पर पता चला है कि इस गिरोह का सरगना राजवीर सिंह यादव है। यह गिरोह दो भाग में अपराध को अन्जाम देता है। पहले भाग को पवन गांधी और उसका साथी राहुल मेहरा जो मुम्बई का रहने वाला है, देखते हैं।
पवन गांधी एवं राहुल मेहरा सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, मैसेन्जर, व्हाट्सएप आदि पर फर्जी आईडी से विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर विज्ञापन पोस्ट करते है। यह विज्ञापन विशेषकर बंगलादेश, नेपाल एवं गुजरात के लोगों के लिये निकालते हैं और इसी विज्ञापन में सम्पर्क करने के लिये अपना एक मोबाइल नम्बर भी दे देते हैं। जब कोई व्यक्ति ​विदेश जाने के लिए तैयार हो जाता है तो नौकरी मिलने के तुरन्त बाद हवाला के माध्यम से एक व्यक्ति को 15 से 20 लाख रुपये तक देना पड़ेगा। एडवांस के रुप कुछ नहीं लगेगा। इस पर संबंधित व्यक्ति तुरन्त विश्वास कर लेता है और इनके परिवारीजन भी तैयार हो जाते हैं। इसके बाद यह दोनों व्यक्ति को वाराणसी बुलाते है और एक होटल में ठहराते है।
इसके बाद दूसरा गैंग जो इसका सरगना है राजवीर और अन्य साथियों के होटल में ठहरे व्यक्ति से मिला है और यह कहते हुये ले जाते है कि उसे एयरपोर्ट ले जा रहे हैं। इसके बाद एयरपोर्ट न ले जाकर सारनाथ व सिगरा स्थित अपने ठिकाने पर ले जाकर बंधक बना लेते हैं। 

इसके बाद मारपीट एवं बंदूक सटाकर धमकाते हुये परिजनों से युवक की बात कराते है ​और कहते है ​कि वह विदेश पहुंचा गया है और जो पैसा तय हुआ था वह हवाला के माध्यम से दे दें। इस पर परिवार वाले विश्वास कर हवाला के माध्यम से पैसा इस गैंग के लोगों को भेजवा देते हैं। 

इस तरह गैंग ने अब तक लगभग 35 से 40 लोगों के साथ अवैध वसूली की है। गिरफ्तार अभियुक्त द्वारा पूछताछ में यह भी बताया गया कि वर्ष 2017 में गुजरात निवासी नरेश चुन्नी लाल मोदी से 14 लाख रुपये लिये थे। 

error: Content is protected !!