एसजीपीजीआई में नर्सों के प्रशिक्षण के लिए रिफ्रेशर कोर्स प्रारम्भ

लखनऊ(हि.स.)। लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में हृदय रोगियों की देखभाल के लिए नर्सों में आवश्यक क्षमता निर्माण के लिए पहला रिफ्रेशर कोर्स प्रारम्भ किया गया है।

एसजीपीजीआई के कार्डियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर आदित्य कपूर के नेतृत्व में कार्डियोलॉजी विभाग ने हाल ही में सभी कार्डियोलॉजी नर्सों के लिए चिकित्सा शिक्षा के लिए व्यापक कार्डियक नर्सिंग देखभाल के लिए पहला रिफ्रेशर कोर्स शुरू किया गया है। इस कोर्स के तहत हृदय रोग संबंधी नर्सिंग देखभाल के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है।

प्रोफेसर आदित्य कपूर ने बताया कि इस कोर्स के तहत सीने में दर्द, हार्ट फ़ेल्यर, जन्मजात हृदय रोग, कार्डियक आपातकालीन दवाएं, हेमोडायनामिक निरीक्षण, आईसीयू देखभाल प्रदान करते समय वि:संक्रमण तकनीक के बारे में अवगत कराया जाता है।

एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो. आर.के. धीमन ने इस कोर्स में शामिल प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र वितरित किया। प्रो. धीमन ने इस पाठ्यक्रम को शुरू करने के लिए विभाग की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के ज्ञानार्जन अभ्यास न केवल स्वयं के कौशल को बढ़ाने के लिए आवश्यक है, बल्कि समग्र रोगी देखभाल में भी सुधार करेंगे।

बृजनन्दन

error: Content is protected !!