एम्स में कोरोना जांच लैब स्थापना की तैयारी, प्रस्ताव भेजा

गोरखपुर। कोरोना वायरस की जांच को गोरखपुर स्थित एम्स ने एक कदम और बढ़ाने का कार्य शुरू कर दिया है। जल्दी ही एम्स में भी कोरोना वायरस की जांच के लिए लैब बनेगी। इसमें आरटी-पीसीआर से जांच होगी। शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है।
देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए गोरखपुर एम्स प्रशासन ने भी कोरोना से जंग को खुद को तैयार करने लगा है। अब एम्स में कोरोना वायरस जांच को लैब बनाने का फैसला किया गया है। 
एक महीने का लग सकता है वक्तबताया जा रहा है कि लैब को तैयार होने में एक महीने से अधिक का वक्त लग सकता है। लैब के लिए मशीन एवं अन्य उपकरणों की खरीद की प्रक्रिया शुरू है। इतना ही नहीं, कोरोना संक्रमण के कारण रुके हुए एम्स विस्तार का काम फिर से गति पकड़ने लगा है। 
एंटीजन से अभी हो रही है जांचएम्स में ओपीडी शुरू हो गई है। रोजाना 600 से 700 मरीज ओपीडी में इलाज कराने आ रहे हैं। इनमें सांस की तकलीफ से जुड़े मरीज भी शामिल हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए एम्स प्रशासन एंटीजन किट से संदिग्ध मरीजों की जांच कर रहा है। जांच में संक्रमित मिले मरीजों को इलाज के लिए दूसरे सरकारी कोविड अस्पताल में भेजा जा रहा है। तात्कालिक रूप से कुछ मरीजों के सैम्पल आरएमआरसी भी जांच के लिए भेजा जा रहा है।
बोले चिकित्सा अधीक्षकइस सम्बन्ध में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. गौरव गुप्ता का कहना है कि कोरोना संक्रमण को लेकर एम्स संजीदा है। संक्रमण को देखते हुए एम्स में जांच की सुविधा के लिए निदेशक ने निर्देश दिए हैं। अब लैब स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हुई है।

error: Content is protected !!