ऋषि सुनक ने कहा- खत्म हुआ ब्रिटेन और चीन के बीच रिश्तों का स्वर्णकाल

– ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने किया भारत के साथ जल्द मुक्त व्यापार समझौते का ऐलान

लंदन (हि.स.)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने साफ कहा है कि ब्रिटेन और चीन के बीच रिश्तों का स्वर्णकाल अब खत्म हो गया है। साथ ही ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते को जल्द ही अंजाम देने का ऐलान किया है।

ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ के दौरान लिज ट्रस से मुकाबला करते हुए ऋषि सुनक ने वादा किया था कि अगर वह जीतते हैं तो चीन के खिलाफ सख्त रवैया अपनाएंगे। उन्होंने चीन को घरेलू और वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा नंबर 1 बताया था। अब ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के बाद सुनक ने चीन पर कड़ा प्रहार किया है। शंघाई में ब्रिटिश पत्रकार की पिटाई की निन्दा करते हुए उन्होंने कहा कि चीन ने ब्रिटेन के मूल्यों और हितों के लिए नियोजित चुनौती पेश की है।

सुनक ने कहा कि ब्रिटेन और चीन के बीच रिश्तों का स्वर्णिम काल खत्म हो गया है। अब यह विचार भी बेमतलब हो गया है कि व्यापार से सामाजिक और राजनीतिक सुधार होंगे। चीन अपनी पूरी सरकारी ताकत का इस्तेमाल दुनिया में प्रभाव बढ़ाने के लिए कर रहा है। इससे पहले जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुनक और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच प्रस्तावित बैठक भी नहीं पाई थी। ब्रिटेन ने चीन में बने सुरक्षा कैमरों को संवेदनशील सरकारी इमारतों में लगाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

चीन के प्रति सख्त रुख अख्तियार करने के साथ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भारत के साथ अपने रिश्तों को मजबूती देने की बात भी कही है। उन्होंने कहा कि वे हिंद- प्रशांत क्षेत्र के साथ अपने रिश्तों को और मजबूत करेंगे। उनकी सरकार हिंद-प्रशांत क्षेत्र के सहयोगियों के साथ अपने व्यापार और सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने को प्राथमिकता देगी। उन्होंने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते को लेकर ब्रिटेन की प्रतिबद्धता को दोहराया है। उन्होंने कहा कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते को जल्द ही अंजाम दिया जाएगा।

संजीव मिश्र

error: Content is protected !!