ऊर्जा मंत्री ने की विजिलेंस विंग की समीक्षा, हर थाने को मिलेगा लक्ष्य

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री पंडित श्रीकान्त शर्मा ने मंगलवार को उप्र पावर कारपोरेशन (यूपीपीसीएल) के विजिलेंस विंग की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले के हाई लॉस फीडर्स की सतत निगरानी का जिम्मा विजिलेंस थानों के पास होगा। 
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली चोरी पर पूर्ण अंकुश लगाकर उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली की सुलभता ही हमारा लक्ष्य है। इसमें पूरी तरह से जीरो टॉलरेंस पर सरकार काम कर रही है। लापरवाही पर सबकी जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी। राजधानी स्थित शक्ति भवन से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से श्रीकांत शर्मा ने प्रदेश के सभी जनपदों के बिजली थानों के थानाध्यक्षों व संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित किया। उन्होंने यूपीपीसीएल के चेयरमैन व डीजी विजिलेंस को हाई लॉस फीडर्स के हिसाब से थानों को लक्ष्य दिए जाने के निर्देश दिए। कहा कि हर महीने अधिकारी इसकी रिपोर्ट दें। मंत्री ने कहा कि नियमित बिल चुकाने वाले उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली का लक्ष्य तभी पूरा हो सकता है जब बिजली चोरी पर पूर्ण अंकुश लगे। आम उपभोक्ता भी यही चाहते हैं कि उन्हें सस्ती बिजली सुलभ तरीके से मिले। कहा कि विजिलेंस विंग और थानों को लोगों को इस बात के लिए प्रेरित करना होगा कि बिजली चोरी रुकेगी तो आम लोगों का ही लाभ होगा। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि अधिकारियों को अपने आचरण व व्यवहार में भी बड़े बदलाव करने होंगे। किसी भी ईमानदार उपभोक्ता का उत्पीड़न न हो अधिकारी यह सुनिश्चित करें। कहीं भी ऐसी शिकायत मिली तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई भी होगी। बिजली थानों का काम ईमानदार उपभोक्ताओं के हितों का संरक्षण करना है उन्हें अपनी जिम्मेदारी जवाबदेहीपूर्वक निभानी होगी। बिजली थानों की भूमिका सहूलियत देने के लिए है उत्पीड़न करने के लिए नहीं।
चोरी के मामले में पूर्व में की गई कार्रवाइयों के निस्तारण की धीमी प्रगति पर उन्होंने नाराजगी भी जाहिर की। कहा कि समय से निस्तारण प्राथमिकता में हो, वह हर महीने इसकी समीक्षा भी करेंगे।

error: Content is protected !!