उप्र : राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा के आठों उम्मीदवारों ने परचा किया दाखिल

लखनऊ (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की दस सीटों पर हो रहे चुनाव को लेकर मंगलवार को भाजपा के आठ घोषित किए गए उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। पार्टी ने नौवां उम्मीदवार नहीं उतारा है। वहीं अल्का दास ने एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र लिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा के साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह की मौजूदगी में विधान भवन के तिलक हाल में भाजपा उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री महासचिव तथा केंद्रीय कार्यालय प्रभारी अरुण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर, सेवानिवृत पुलिस महानिदेशक बृजलाल, सिडको के अध्यक्ष बीएल वर्मा, पूर्व मंत्री हरिद्वार दुबे व पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी के साथ पूर्व प्रदेश मंत्री व औरैया की नेता गीता शाक्य ने नामांकन दाखिल किया है। इस तरह भाजपा ने आठ उम्मीदवार उतारकर मतदान की सीधी जंग से परहेज किया है। पार्टी के इन आठ उम्मीदवारों में दो ब्राह्मण, दो ठाकुर, दो पिछड़ा, एक एससी और एक सिख है। 
इससे पहले बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार रामजी गौतम ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किया था। इसके बाद से ही अब राज्यसभा की खाली सीटों के लिए मतदान होना तय हो गया है। बसपा विधायकों की संख्याबल के हिसाब से अपने उम्मीदवार को जिताने की स्थिति में नहीं है। इसके बावजूद उसके उम्मीदवार ने परचा दाखिल किया है। दरअसल विधायकों की संख्या के हिसाब से भाजपा के आठ व सपा के एक उम्मीदवार की जीत तय है। सपा ने इसीलिए प्रो.रामगोपाल का ही नामांकन पत्र दाखिल कराया है। वहीं भाजपा के एक और उम्मीदवार को तभी जीत मिलती, जब विपक्ष से कोई उम्मीदवार न खड़ा होता। लेकिन, मायावती के दांव के बाद पार्टी ने आठ उम्मीदवारों का ही नामांकन दाखिल कराया है। आज नामांकन की अन्तिम तारीख है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला के मुताबिक 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 02 नवम्बर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं और 09 नवम्बर को पूर्वाह्न 09 बजे से अपराह्न 04 बजे तक मतदान का समय है। इसी दिन मतगणना की जाएगी। वहीं 11 नवम्बर से पहले  निर्वाचन सम्पन्न करा लिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश से भाजपा के नीरज शेखर, अरुण सिंह तथा केन्द्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, समाजवादी पार्टी के प्रोफेसर रामगोपाल यादव, डॉ. चंद्रपाल सिंह यादव व रवि प्रकाश वर्मा, कांग्रेस के पीएल पुनिया व राज बब्बर तथा बहुजन समाज पार्टी के जावेद अली खान व राजा राम का कार्यकाल 25 नवम्बर को समाप्त हो रहा है।

error: Content is protected !!