उप्र में एक हजार खेल प्रशिक्षण केंद्र खोलने की तैयारी, 14 खेलों में युवाओं को किया जाएगा प्रशिक्षित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं में खेल के प्रति रूचि बढ़ाने और जमीनी स्तर पर उन्हें प्रशिक्षण देने के लिए पूरे प्रदेश में 1000 खेलो इंडिया सेंटर स्थापित करने जा रही है। इसके अंतर्गत प्रदेश सरकार भूतपूर्व खेल चैम्पियनों को प्रशिक्षण के लिए लगाएगी, जिससे दूर-दराज के युवा खिलाड़ियों को भी उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त हो सके। इसके अंतर्गत 14 खेलों का प्रशिक्षण दिये जाने की योजना है।
खेल निदेशक आरपी सिंह ने बताया कि इन केन्द्रों के माध्यम से खिलाड़ियों के जमीनी स्तर के प्रशिक्षण व खेलों का मजबूत करने के लिए भूतपूर्व खेल चैम्पियनों को लगाये जाने की योजना है, जिससे कि भूतपूर्व खेल चैम्पियनों के आय का एक निरन्तर श्रोत भी सुनिश्चित हो सके। इस योजना के अन्तर्गत खेलों इण्डिया केन्द्र पर तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बैडमिन्टन, साईकिलिंग, तलवारबाजी, हाकी, जूडो, रोईग, शूटिंग, तैराकी, टेबुल-टेनिस, भारोत्तोलन, कुश्ती सहित ओलम्पिक में पहचान वाले 14 खेलों में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। 
उन्होंने बताया कि भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा संचालित किये जाने वाले सेण्टर में प्रशिक्षण दिये जाने के इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित मानकों/श्रेणी के केवल भूतपूर्व चैम्पियन अपना सुस्पष्ट प्रस्ताव 21 अगस्त तक क्षेत्रीय खेल कार्यालय लखनऊ के कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

error: Content is protected !!