उप्र : बुधवार से बन रही बारिश की संभावना, किसान अभी करें खेत की जुताई

– दो दिन से प्रदेश में नहीं हुई बारिश, वैज्ञानिक की सलाह, खेतों की जुताई का है ज्यादा महत्व

लखनऊ (हि.स.)। दो दिन से प्रदेश में बारिश नदारद है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार इस समय खेतों की जुताई करना जरूरी है। बशर्ते गहरी जुताई न किया जाए, इसके साथ ही खेत में ज्यादा नमी होने पर भी उसकी जुताई नहीं की जानी चाहिए। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले बुधवार व गुरुवार को पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना बन रही है। इससे पूर्व मंगलवार को भी पूर्वांचल के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग द्वारा सोमवार को जारी आंकड़े के अनुसार पूरे प्रदेश में कहीं भी बारिश नहीं हुई। वहीं मंगलवार व बुधवार को गाजीपुर, बलिया, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, देवरिया में लगभग सभी स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा बुंदेलखंड व देवीपाटन मंडल में भी बारिश की संभावना बन रही है। पश्चिमी यूपी के जिलों में बारिश नहीं होगी। पांच और छह अक्टूबर को पूरे प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होने की संभावना जतायी गयी है।

कृषि वैज्ञानिक एपी सिंह का कहना है कि इस समय खेतों की जुताई का ज्यादा महत्व है। किसानों को यह देखना जरूरी है कि खेत में ज्यादा नमी न हो, तब खेत की जुताई करें। गहरी जुताई भी नहीं करनी चाहिए, वरना खेत की नमी चले जाने का डर रहता है। इससे रबी की फसल को नुकसान होगा।

उपेन्द्र

error: Content is protected !!