उप्र: पिछले 24 घण्टों में 33 मिले नए केस, 11 जिले कोरोना से मुक्त

लखनऊ (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में समन्वित प्रयास से 11 जिलों में कोरोना के एक भी एक्टिव केस नहीं है। अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने सोमवार को बताया कि विगत दिवस किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई। जबकि पिछले 24 घण्टों में कोरोना संक्रमण के सिर्फ 33 नए केस मिले, जबकि 64 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं।

बताया कि 53 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 22 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। प्रदेश में हर नए दिन के साथ कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है। मिशन मोड में काम हो रहा है, अब तक 209 नए ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं।

बताया कि वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 857 रह गई है। प्रदेश में हर दिन ढाई लाख से तीन लाख टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी तक आ गई है। जनपद अलीगढ़, बदायूं, बस्ती, बहराइच एटा, फतेहपुर, हमीरपुर, हाथरस, कसगंज, महोबा और श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। उत्तर प्रदेश सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग करने वाला राज्य है। अब तक यहां 06 करोड़ 42 लाख 77 हजार 972 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रयास सतत जारी रखे जाएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर की आशंका देखते हुए सभी जरूरी प्रयास यथाशीघ्र पूरी की जाए। बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से पीकू व नीकू की स्थापना की कार्यवाही तेज हो। अब तक केवल मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू व आइसोलेशन बेड की संख्या 6522 से अधिक हो गई है। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में करीब 3000 पीडियाट्रिक आईसीयू व आइसोलेशन तैयार हो गए हैं। सभी ज़िलों में इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के नौ जनपदों में अतिशीघ्र मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण होने जा रहा है। इन मेडिकल कॉलेजों की प्रयोगशाला, पुस्तकालय, शिक्षक, सहायक कार्मिक, उपकरण आदि के सम्बंध में अवशेष कार्यों को तेजी के साथ पूरा किया जाए। सभी नौ मेडिकल कॉलेजों के लिए एक-एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर कार्यों की दैनिक समीक्षा की जाए।

उन्होंने कहा कि अयोध्या के समग्र विकास के कार्यों की गति तेज करने की आवश्यकता है। प्राथमिकता के आधार पर चरणबद्ध ढंग से कार्यों की पूरा कराया जाए। अंतर्विभागीय समन्वय बनाया जाए। भूमि सम्बंधी प्रकरणों का त्वरित समाधान कराया जाए। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य पूर्णता की ओर है। इसके अवशेष कार्यों को तेजी से पूरा कराएं।

उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों को त्वरित सहायता के लिए संचालित हेल्पलाइन नम्बर 14567 सेवा को और बेहतर किये जाने की जरूरत है। सीएम हेल्पलाइन 1076 के माध्यम से भी हर दिन न्यूनतम 100 वृद्धजनों को फोन कर उनके स्वास्थ्य के सम्बंध में जानकारी ली जाए, उनकी अन्य जरूरतों के बारे में पूछते हुए उनकी समस्याओं का समाधान कराएं। कहा कि कैंसर की समस्या से ग्रस्त अथवा डायलिसिस कराने वाले मरीजों के इलाज में कतई देरी न हो। जॉइंट डायरेक्टर स्तर के अधिकारी जिलों में जाएं।

error: Content is protected !!