आरबीआई ने बताया देश का असल मूड, कॉन्फिडेंस लो-असुरक्षा हाई : राहुल

नई दिल्ली। कोरोना महामारी और अर्थव्यवस्था को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार मोदी सरकार पर हमलावर रहे हैं। अब राहुल गांधी ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी कंज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे के जरिये देश के आर्थिक हालात को लेकर आगाह किया है। उन्होंने कहा कि आरबीआई के आंकड़ों ने देश के असल मिजाज का पता चलता है।
राहुल गांधी ने शुक्रवार को ट्वीट कर लिखा कि “आरबीआई ने ‘देश के असल मूड’ का खुलासा किया है। लोगों का कॉन्फिडेंस अबतक के सबसे निचले स्तर पर। भय और असुरक्षा अब तक के सबसे उच्च स्तर पर। इकॉनमी और जॉब के फ्रंट पर और बुरी खबरों की आशंका।”
अपने ट्वीट के साथ राहुल ने कंज्यूमर कॉन्फिडेंस लेवल से जुड़े एक ग्राफ को साझा किया, जो दर्शाता है कि देश में लोगों का कॉन्फिडेंस लेवल लगातार गिरता जा रहा है। ग्राफ के मुताबिक मार्च 2019 के बाद से लगातार लोगों के कॉन्फिडेंस लेवल में गिरावट देखने को मिली है। वहीं मार्च 2020 के बाद से लोगों का कॉन्फिडेंस और भी ज्यादा गिर गया है।
आरबीआई द्वारा जारी कंज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे के मुताबिक जुलाई 2020 में कंज्यूमर कॉन्फिडेंस सूचकांक 53.8 पर पहुंच गया है जो अब तक का सबसे निचला स्तर है। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि फ्यूचर एक्सपेक्टेशंस इंडेक्स में जुलाई महीने में सुधार हुआ है और वह 105.4 पर है।

error: Content is protected !!