आयुष्मान भारत में अंग प्रत्यारोपण जैसी गम्भीर बीमारियों को भी किया गया शामिल

लखनऊ (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि प्रदेश में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत नई पैकेज दरों एचबीपी-2022 को 15 सितम्बर, 2022 से लागू कर दिया गया है। पुरानी पैकेज लिस्ट में अंग प्रत्यारोपण सम्बन्धी बीमारियों के शामिल न होने से इन बीमारियों से ग्रसित लाभार्थियों को राहत मिलेगी। नई पैकेज दरों के लागू हो जाने से इन बीमारियों से ग्रसित लाभार्थियों के उपचार का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

ब्रजेश पाठक ने बताया कि नई पैकेज दरों के अन्तर्गत कुल 832 पैकेज की वर्तमान दरों को बढ़ा दिया गया है। अब चिकित्सालयों को उनके शहर के टीयर की श्रेणी के अनुसार इन्सेन्टिव भी दिया जाएगा। नई पैकेज दरों के लागू होने से चिकित्सालयों को बढ़ी हुई दरों के अनुसार भुगतान होगा, जिससे नये चिकित्सालयों को योजना से जोड़ने की प्रक्रिया को गति मिलेगी।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में आज से चिकित्सालयों हेतु नई पैकेज दरें लागू कर दी गयी हैं। नई पैकेज दरें लागू होने से पूर्व में प्रचलित पैकेज की संख्या 1592 से बढ़कर 1949 हो जायेंगी। उन्होंने बताया कि नई पैकेज दरों के अन्तर्गत पैकेज दरों को सभी चिकित्सालयों के लिए एक समान न रखते हुए इसे इन्सेन्टिव आधारित किया गया है। नई व्यवस्था में सातवें वेतन आयोग के अनुसार चिन्हित किये गये शहरों के टीयर श्रेणी के आधार पर चिकित्सालयों को इंसेन्टिव दिया जाएगा। टियर 2 श्रेणी के शहरों में स्थित चिकित्सालयों को पैकेज दरों के अलावा इंसेन्टिव भी देय होगा। वर्तमान में प्रदेश के 14 शहर टियर 2 श्रेणी के हैं एवं 61 शहर टियर 3 श्रेणी के हैं।

अब अंग प्रत्यारोपण भी करा सकेंगे मरीज

ब्रजेश पाठक ने बताया कि नई पैकेज व्यवस्था के अन्तर्गत 365 नये पैकेज को सम्मिलित किया गया है। नई पैकेज व्यवस्था में ऑर्गन एवं टिश्यू प्रत्यारोपण की स्पेशियलिटी को सम्मिलित किया गया है. जिसके अन्तर्गत किडनी प्रत्यारोपण, बोनमैरो प्रत्यारोपण कॉकलियर प्रत्यारोपण एवं कार्निया प्रत्यारोपण को भी जोड़ा गया है। नई पैकेज व्यवस्था में 832 पैकेजेस हेतु वर्तमान में प्रचलित दरों में वृद्धि की गयी है। जिसमें जनरल वार्ड, एस०डी०यू०, वेन्टीलेटर के साथ अथवा आई०सी०यू० अथवा वेन्टीलेटर के बिना आई०सी०यू० की दैनिक दरें कैंसर से सम्बन्धित पैकेज की दरें एवं अन्य दरों में वृद्धि की गयी है। उच्च श्रेणी मेडिकल क्रियायें जैसे कि आई0वी0आई0जी0 मोनोक्लोनल एवं एण्टीबॉडीज इत्यादि की दरों में वृद्धि की गयी है। इसके अलावा उच्च श्रेणी की डायग्नोस्टिक/जांचों की दरें जैसे कि पी०ई०टी० स्कैन आई०वी०यू०एस० लिम्फॅगियोग्राफी इत्यादि की दरों में बढ़ोत्तरी की गयी है।

इन अस्पतालों को योजना में किया गया शामिल

इस योजना के तहत के०जी०एम०यू० पी०जी०आई०. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट जैसे उच्च स्तरीय चिकित्सा संस्थानों को सूचीबद्ध किया गया है। प्रदेश के निवासी राष्ट्रीय स्तर पर एम्स नई दिल्ली. टाटा मेमोरियल हास्पिटल मुम्बई एवं पी०जी०आई० चंडीगढ़ जैसे उच्च स्तरीय चिकित्सालयों में भी बड़ी संख्या में गम्भीर बीमारियों का इलाज करा रहे हैं। योजनान्तर्गत कारपोरेट स्तर के ख्याति प्राप्त चिकित्सालयों यथा-सहारा हॉस्पिटल, अपोलो मेडिक्स, चरक हॉस्पिटल, लखनऊ कैंसर इन्स्टीट्यूट, हेरिटेज इन्स्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एवं अन्य को सूचीबद्ध किया जा चुका है। अन्य चिकित्सालयों को योजना से जोड़ने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

बृजनन्दन

error: Content is protected !!