आतंकी कनेक्शन : बलरामपुर का बढ़या भैंसाही गांव सील

खोजी कुत्तों संग जांच जारी, भारत नेपाल सीमा पर एसएसबी हाई एलर्ट पर

जानकी शरण द्विवेदी

लखनऊ। देश की राजधानी दिल्ली में बीती रात बलरामपुर जिले का निवासी आइएसआइएस से जुड़े एक आतंकवादी की गिरफ्तारी के बाद यूपी एटीएस तथा जिला पुलिस ने उतरौला थाना क्षेत्र के बढ़या भैंसाही गांव को पूरी तरह से घेरकर सील कर दिया है। किसी को भी आने-जाने की अनुमति नहीं है। खोजी कुत्तों के साथ प्रत्येक व्यक्ति की कड़ी जांच कर रही है। इसके साथ ही भारत नेपाल सीमा पर सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवानों को हाई एलर्ट करते हुए सघन जांच का निर्देश दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि दिल्ली पुलिस ने बीती रात आईएसआईएस से सम्बंध रखने वाले एक आतंकी को आईईडी के साथ दिल्ली से गिरफ्तार किया है, जबकि उसके दो साथी फरार बताए जाते हैं। उनकी तलाश में दिल्ली पुलिस के साथ ही यूपी एटीएस व उत्तर प्रदेश राज्य पुलिस की कई टीमें लगी हुई हैं। स्थिति को देखते हुए डीजीपी ने उत्तर प्रदेश में भी एलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली में पकड़ा गया आतंकवादी अब्दुल युसूफ का संबंध बलरामपुर से होने की बात सामने आने के बाद यूपी एटीएस व बलरामपुर जिले के कई थानों की पुलिस आज पूर्वान्ह उतरौला कोतवाली क्षेत्र के बढ़या भैंसाही गांव पहुंच गई और गांव को सील कर दिया। किसी को भी गांव से आने-जाने की अनुमति नहीं है। यहां तक कि मीडिया कर्मियों को भी गांव में जाने की इजाजत नहीं दी गई है। पूरा गांव छावनी में तब्दील हो गया है। जांच पड़ताल में प्रशिक्षित कुत्तों की मदद ली जा रही है। सूत्रों के अनुसार, एटीएस व जिला पुलिस की टीम बढ़या भैंसाही गांव में मुस्तकीम के घर पहुंची है। मुश्तकीम के परिजनों के अनुसार, वह अपने मामा को देखने के लिए लखनऊ गया था। वहां पहुंचने के बाद उसने घर पर फोन करके बताया था कि वह लखनऊ में मामा के यहां है। इसके बाद से उसका मोबाइल बंद हो गया है और बात नहीं हो पा रही है। किन्तु जानकारी यह भी मिल रही है कि परिजन लखनऊ निवासी मामा का नाम और पता नहीं बता रहे हैं। बताया जाता है कि मुस्तकीम हाशिम पारा बाजार में कॉस्मेटिक की दुकान चलाता है। इस बीच बलरामपुर जिले के थाना कोतवाली देहात की पुलिस ने शनिवार को सुबह कई घंटे तक गोण्डा-बलरामपुर मार्ग पर आने जाने वाले वाहनों की कड़ी जांच पड़ताल की।
इस बीच पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर भारत-नेपाल सीमा पर भी पूरी सतर्कता बरती जा रही है। सीमावर्ती जिलों की पुलिस के साथ ही एसएसबी को भी हाई एलर्ट पर रहने को कहा गया है। बिना कड़ी जांच पड़ताल के उपरान्त किसी को भी आने-जाने की अनुमति नहीं है। उल्लेखनीय है कि देवीपाटन मण्डल के तीन जिलों बहराइच, बलरामपुर और श्रावस्ती की सीमा नेपाल राष्ट्र से लगती है। देवीपाटन परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक डा. राकेश सिंह का कहना है कि उच्च स्तर से मिले निर्देशों के बाद अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। एसएसबी के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए तीनों जनपदों की पुलिस को सीमा पर सख्त निगरानी करने का निर्देश दिया गया है। उत्तर प्रदेश के एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार का कहना है कि डीजीपी के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के सभी एसएसपी और सुरक्षा एजेंसियों को दिल्ली पुलिस द्वारा आतंकी पकड़े जाने के बाद हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने सभी पुलिस अधिकारियों को मामले में सभी जरुरी कदम उठाने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बताते हैं कि कल रात करीब 11.15 बजे दिल्ली पुलिस आर्मी स्कूल के पास बाइक सवार आतंकवादियों का पीछा कर रही थी। मोटर साइकिल पर सवार शख्स ने पहले पुलिस पर तीन राउंड फायरिंग की, फिर जवाब में पुलिस ने भी पांच राउंड से ज्यादा फायर किए। आखिरकार एक शख्स को दबोच लिया गया, जिसका नाम मोहम्मद युसूफ बताया गया है। इसके दो साथी फरार बताए जा रहे हैं। खुफिया एजेंसियों को पाकिस्तान से तीन आतंकवादियों के भारत की सीमा के अंदर घुसने की जानकारी मिली थी। ये आतंकी किसी वीआईपी को अपना निशाना बनाना चाहते हैं और कोई बड़ा विस्फोट भी करना चाहते हैं। बताया जा रहा है राजधानी में इस आतंकवादी के निशाने पर कोई नामी हस्ती थी। हालांकि उस नामी शख्स का नाम अभी पता नहीं चला है। पुलिस आतंकवादी से पूछताछ कर रही है। यह पता लगाने की भी कोशिश कर रही है कि उसके और साथी दिल्ली में कहां मौजूद हैं। आतंकी के पास से दो प्रेशर कूकर आईईडी, हथियार और साथ ही कुछ अहम दस्तावेज बरामद हुए हैं।

error: Content is protected !!