आईटी नियमों का पालन करना उद्देश्य, परिचालन प्रक्रिया पर हो रहा काम: फेसबुक

नई दिल्ली (हि.स.)। फेसबुक ने कहा है कि वह सरकार के साथ मिलकर नए आईटी नियमों के पालन के उद्देश्य से परिचालन प्रक्रिया पर काम कर रहा है। यह नए आईटी नियम कल से लागू होने जा रहे हैं।
फेसबुक व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का भी संचालन करता है। मंगलवार को उसके प्रवक्ता ने कहा कि हमारा उद्देश्य आईटी नियमों के प्रावधानों का पालन करना है और अभी भी कुछ ऐसे मुद्दों पर चर्चा जारी है जिसके लिए सरकार के साथ तालमेल बनाने की आवश्यकता है। आईटी नियमों के अनुसार, हम परिचालन प्रक्रियाओं को लागू करने और दक्षता में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि फेसबुक लोगों को स्वतंत्र और सुरक्षित तरीके से स्वयं को अभिव्यक्त करने के लिए मंच प्रदान करने को लेकर प्रतिबद्ध है। हालांकि, कंपनी ने अतिरिक्त जानकारी नहीं दी।
सोशल मीडिया कंपनियों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए बने नए दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए 25 मई की समय सीमा दी गई है। नियमों का पालन न करने से सोशल मीडिया कंपनियां अपनी मध्यस्थ की भूमिका गवां देंगी। इसी के चलते अभी तक उन्हें किसी भी तीसरे पक्ष की ओर दी गई जानकारी और उनकी ओर से होस्ट किए गए डेटा के लिए जवाबदेही से छूट मिली हुई थी।
उल्लेखनीय है कि सरकार ने फरवरी में नए आईटी नियमों की घोषणा की थी। इसके तहत बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म को मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और निवासी शिकायत निवारण अधिकारी नियुक्त करना है। इसके अलावा भी कई प्रावधान किए गए हैं।

error: Content is protected !!