आईआईटी दिल्ली और आरसीबी फरीदाबाद ने किया समझौता

सुशील बघेल

नई दिल्ली (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली और रीजनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी (आरसीबी) फरीदाबाद ने शैक्षणिक, अनुसंधान और मानव संसाधन विकास से जुड़े व्यापक सहयोगों की शुरुआत के लिए शनिवार को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

देश के युवाओं में शोध की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए दोनों संस्थान “आरसीबी-आईआईटीडी सहयोगी प्लेटफॉर्म” स्थापित करेंगे। यह इन संस्थानों के विभिन्न विषयों के संकायों, छात्रों और शोधकर्ताओं को जोड़ेगा। वे अकादमिक और अनुसंधान के लिए विशेष समूह विकसित कर अत्याधुनिक नवाचार कर सकेंगे।

आरसीबी के साथ समझौता ज्ञापन का स्वागत करते हुए, आईआईटी दिल्ली के निदेशक, प्रो वी रामगोपाल राव ने कहा, आईआईटी दिल्ली ने हरियाणा में अपने मुख्य परिसर और सोनीपत परिसर में एडवांस सेंट्रल रिसर्च सुविधाओं को बनाने के लिए पिछले 3-4 वर्षों में 300 करोड़ रुपये का निवेश किया है। उन्होंने कहा कि हम आरसीबी के वैज्ञानिकों को आईआईटी दिल्ली में इन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

आरसीबी फरीदाबाद के कार्यकारी निदेशक, डॉ. सुधांशु व्रती ने कहा, बायोटेक विज्ञान में आरसीबी संकाय की जबकि इंजीनियरिंग तथा विज्ञान में आईआईटी दिल्ली की विशेषज्ञता है। इनके साथ आने से दोनों संस्थानों में बहु-विषयक अनुसंधान को प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

error: Content is protected !!