अशासकीय महाविद्यालयों में 3900 पदों पर भर्ती के लिए मिली अनुमति

प्रादेशिक डेस्क

प्रयागराज। प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए राहत वाली खबर है। उच्च शिक्षा निदेशालय को असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पड़े 3900 पदों पर भर्ती शुरू करने की शासन से मौखिक अनुमति मिल गई है। रिक्त पदों की समीक्षा के बाद निदेशालय जल्द ही उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) को भर्ती के लिए पदों का अधियाचन भेजेगा।
असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोग ने चार साल पहले पिछला विज्ञापन जारी किया था, जिसकी भर्ती प्रक्रिया अब जाकर पूरी हुई है। इसके बाद कोई नया विज्ञापन नहीं आया। डेढ़ साल पहले निदेशालय ने असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त 534 पदों पर भर्ती के लिए आयोग को अधियाचन भेजा था लेकिन आयोग की ओर से विज्ञापन जारी किए जाने से पहले ही निदेशालय ने अधियाचन वापस ले लिया था। उस वक्त निदेशालय की ओर से बताया गया था कि आरक्षण की नए सिरे से समीक्षा के बाद अधियाचन दोबारा भेजा जाएगा। समीक्षा के दौरान ही ईडब्ल्यूएस आरक्षण व्यवस्था लागू कर दी गई, सो समीक्षा में अधिक वक्त लग गया।
यह कार्य पूरा होते ही शासन से निर्देश आए गए कि सभी रिक्त पदों का सत्यापन करा लिया जाए। इसके लिए सभी जिलों में जिला स्तरीय कमेटियों का गठन कर दिया गया। सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद निदेशालय ने असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पड़े 3900 पदों पर भर्ती के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया। काफी समय तक प्रस्ताव शासन में अटका रहा। इसके लिए निदेशालय ने शासन को दो बार रिमाइंड भी भेजे। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. वंदना शर्मा ने बताया कि असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए शासन से मौखिक मंजूरी मिली गई है। शासन की ओर से कहा गया है कि अगर इससे पूर्व भर्ती के लिए अनुमति नहीं मांगी गई है तो इस बार भी निदेशालय अपने स्तर से भर्ती के लिए अधियाचन भेज दें। डॉ. वंदना शर्मा का कहना है कि रिक्त पदों की समीक्षा के बाद जल्द ही अधियाचन यूपीएचईएससी को भेज दिया जाएगा और इसके बाद यूपीएचईएससी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करेगा।

error: Content is protected !!